मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

प्रदेशभर में 18 व 19 अगस्त को मनाया जायेगा ’’अन्न उत्सव’’

-दो दिवसीय अन्न उत्सव के दौरान जिला में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 47 हजार कार्ड धारकों को मुफ्त अतिरिक्त 5 किलोग्राम गेहूं प्रति सदस्य के हिसाब से किया जायेगा वितरित- उपायुक्त
–126 उचित मूल्य की दुकानों (फेयर प्राईस शाॅपस) पर पात्र कार्ड धारकों को किया जायेगा राशन वितरित-उपायुक्त

पंचकूला, 4 अगस्त- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज चंडीगढ से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से 18 और 19 अगस्त को प्रदेशभर में मनाये जाने वाले ’’अन्न उत्सव’’ को लेकर सभी जिला उपायुक्तों के साथ बैठक की तथा उत्सव के सफल आयोजन के लिये उचित दिशा निर्देश दिये।


बैठक के उपरांत उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा अन्न उत्सव को प्रदेश में व्यापक स्तर पर मनाने का निर्णय लिया हैं। इस दो दिवसीय उत्सव के दौरान जिला में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 47 हजार कार्ड धारकों को मुफ्त अतिरिक्त 5 किलोग्राम गेहूं प्रति सदस्य के हिसाब से वितरित किया जायेगा। इनमें 11 हजार बीपीएल परिवार व 36 हजार (ओपीएच) अन्य प्राथमिकता वाले परिवार शामिल है।


श्री विनय प्रताप सिंह ने बताया कि जिला में कुल 126 उचित मूल्य की दुकानों (फेयर प्राईस शाॅपस) पर पात्र कार्ड धारकों को राशन वितरित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि यह राशन पहले से ही दिये जा रहे राशन के अतिरिक्त दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत किसी भी राज्य व जिले का पात्र कार्ड धारक कहीं से भी राशन लें सकता है।


उन्होंने बताया कि राशन वितरण के दौरान पारदर्शीता सुनिश्चित करने के लिये सभी उचित मूल्य की दुकानों पर एक-एक सरकारी अधिकारी को नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्त करने के साथ साथ एक-एक जनप्रतिनिधि व सामाजिक कार्यकर्ता को अब्र्जवर के रूप में नियुक्त किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इन दुकानों पर राशन वितरण का कार्य कोविड-19 संबंधी दिशा निर्देशों का पालन करते हुये किया जायेगा। उन्होंने कहा कि राशन वितरण के समय लाभार्थियों को किसी प्रकार की कठिनाई ना हो इसके लिये जिला प्रशासन द्वारा उचित व्यवस्था की जायेगी।
इस अवसर पर जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक नीरज शर्मा, इन्सपेक्टर सुरेश भी उपस्थित थे।