Department of Indian Theatre celebrated World Theatre Day

पार्टिबाजी से ऊपर उठकर गांव के विकास के लिए आगे आएं ग्रामीण : कंबोज

सिरसा, 14 अगस्त। 


किसी भी गांव के विकास के लिए वहां के लोगों में आपसी भाईचारा व एकजुटता होना बहुत जरूरी  है। इसलिए ग्रामीण आपसी पार्टिबाजी से ऊपर उठकर गांव के विकास के लिए आगे आकर प्रदेश की तरक्की में अपना पूर्ण सहयोग करें। 


यह बात खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री कर्णदेव कंबोज ने आज स्थानीय पंचायत भवन में कष्ट निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता करने उपरांत मीडिया को संबोधित करते हुए कहे। कष्ट निवारण समिति की बैठक में कुल 27 शिकायतें रखी गई। मंत्री ने अधिकतर शिकायतों का मौके पर ही निपटान कर दिया, बाकि शिकायतों को लंबित रखते हुए संबंधित अधिकारियों को अगली बैठक तक जांच व समाधान करने बारे निर्देश दे दिए गए। 


श्री कंबोज ने कहा कि यह पहली बार है, जब उन्हें सिरसा में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता करने का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि कष्ट निवारण समिति की बैठक में अधिकतर शिकायतें पंचायतों व पानी से संबंधित मिली है। ग्रामीण क्षेत्र से ऐसी शिकायतें मिलना चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि लोगों में आपसी भाईचारे की भावना को और अधिक सुदृढ करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को चाहिए कि वे पार्टिबाजी से ऊपर उठकर आपसी भाईचारा बनाते हुए गांव के विकास के लिए आगे आएं। बैठक में 27 शिकायतें रखी गई थी, जिनमें से अधिकतर शिकायतों का मौके पर ही समाधान किया गया। बाकी बची शिकायतों को लंबित रखते हुए संबंधित अधिकारियों को चांज कर इनके समाधान करवाने बारे निर्देश दिए गए। 


जीत सिंह पुत्र हरनेक सिंह निवासी थिराज की शिकायत थी कि सरपंच ने गलियों में उच्च गुणवत्ता की ईंटें व सामग्री का प्रयोग नहीं किया है और मनरेगा के तहत कार्यों की फर्जी हाजिरी दिखाकर पैसे निकाल लिए है। इस पर अध्यक्ष ने संबंधित अधिकारी से कहा कि गलियों में लगी सामग्री के सैंपल लिए जाएं और रिपोर्ट आगामी बैठक में प्रस्तुत की जाए। इसी प्रकार देवी लाल पुत्र श्योचंद निवासी बरूवाली की शिकायत थी कि केवल सिंह व अन्य ने मु यतारनामा में अवर राईटिंग करके फर्जी तरीके से उनके प्लाट की रजिस्ट्री अपने नाम करवा ली। इस पर अध्यक्ष ने संबंधित अधिकारी को जांच कर आगामी बैठक में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश दिए। गांव चोरमार के ग्रामीणों की शिकायत थी कि नाजायज फाल के कारण उनके मोगों को पूरा पानी नहीं मिल पा रहा है। इस पर मंत्री ने संबंधित अधिकारी को एक सप्ताह के अंदर जांच कर रिपोर्ट देने के आदेश दिए। 


गांव जमाल निवासी डंूगरमल पुत्र श्री सुल्तान द्वारा डायरैक्ट माईनर से अवैध पाईपों हटवाने बारे दी गई शिकायत पर मंत्री ने एडीसी की अध्यक्षता में एसआईटी का गठन करते हुए मामले की पूरी जांच करने के निर्देश दिए। नगरपालिका रानियां में बजट के दुरूपयोग बारे आई शिकायत के संबंध में मंत्री ने दोबारा से जांच   करने के निर्देश दिए। इसके लिए उन्होंने एसडीएम ऐलनाबाद व दो सदस्य कष्ट निवारण समिति की कमेटी बनाकर जांच करने को कहा। इस प्रकार से मंत्री ने अधिकतर शिकायतों का मौके पर ही निपटान कर दिया,जबकि अन्य शिकायतों के समाधान के लिए अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। 


श्री कर्णदेव कंबोज ने बैठक उपरांत मीडिया से बातचीत करते हुए देश व प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस व रक्षा बंधन की बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गृह मंत्री अमित शाह की जोड़ी ने धारा 370 खत्म करके जता दिया है कि जो काम कोई नहीं कर सका वो काम भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने कर दिया। ऐसा काम पहले सरदार वल्लभ भाई पटेल ने  रियासतों को जोड़कर किया था और आज के दौर में ऐसा ही सहासिक कार्य नरेंद्र मोदी व अमित शाह की जोड़ी ने करके दिखाया है। एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अबकी बार 75 पार का नारा साकार अवश्य होगा और फिर दोबारा से प्रदेश में मनोहर लाल के नेतृत्व में दो तिहाई बहुमत से भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी। उन्होंने कहा कि विपक्षा के पास आज प्रदेश व देश में कोई भी मुद्दा नहीं है, जिससे वे जनता का समर्थन हासिल कर सकें। इसलिए कोई भी गठबंधन बने इससे भारतीय जनता पार्टी को कोई फर्क नहीं पड़ता। आज के समय में भारतीय जनता पार्टी के मुकाबले कोई भी नहीं है। 


एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की शुरू से ही ऐसी सोच रहीं है कि अधिक से अधिक उद्यमी प्रदेश में उद्योग धंधे लगाएं ताकि यहां युवाओं को ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर प्राप्त हो सके। इसी कड़ी में उद्योगपतियों को ऐसी सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं, जिससे उन्हें प्रदेश में अपने उद्योग धंधे स्थापित करने में किसी प्रकार की असुविधा ना हो। 

For Sale


उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने राज्यमंत्री कर्ण देव कंबोज व अन्य का स्वागत किया। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि उपायुक्त कार्यालय के माध्यम से आई शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर निपटाएं।  


इस अवसर पर हरियाणा बीज विकास निगम के चेयरमैन पवन बेनीवाल, जिलाध्यक्ष भाजपा यतिंद्र सिंह एडवोकेट, पुलिस अधीक्षक डा. अरुण सिंह, एसडीएम ऐलनाबाद अमित कुमार, सीईओ जिला परिषद जयवीर यादव, नगराधीश कुलभूषण बंसल, मार्केट कमेटी रानियां के चेयरमैन शीशपाल कंबोज, मार्केट कमेटी डिंग के चेयरमैन राजबीर गोदारा, कमेटी सदस्य विरेंद्र तिन्ना, निताशा सिहाग, बलवान जांगड़ा, कंवरजीत सिंह चहल, जिला परिषद सदस्य नछत्र सिंह, अशोक सहित कमेटी के अन्य सदस्य व अधिकारी मौजूद थे।

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply