मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

पांच एकड़ से अधिक भूमि वाले किसान को भी मिलेगा प्रधानमंत्री किसान स मान निधि योजना का लाभ : डीसी

सिरसा, 17 जुलाई।

योजना के लाभ के लिए किसान 19 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन


                प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना का लाभ अब 5 एकड़ से अधिक भूमि वाले किसान को भी मिलेगा। योजना के लाभ के लिए 19 जुलाई तक किसानों से आवेदन प्राप्त किए जाएंगे। इस कार्य के लिए टीमें गठित की गई हैं, जो गांव-गांव जाकर किसानों से योजना के आवेदन प्राप्त करेंगी। 

योजना के तहत गांव-गांव जाकर आवेदन प्राप्त करने के लिए गांव स्तर पर 329 टीमें गठित


                यह जानकारी देते हुए अशोक कुमार गर्ग ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान स मान निधि योजना के लिए पहले जहां पांच एकड़ तक के किसानों को ही दायरे में रखा गया था। योजना का लाभ अधिक से अधिक किसानों को मिले, इस उद्ेश्य से अब पांच एकड़ से अधिक भूमि वाले किसान भी आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिला में किसानों की सुविधा के लिए आवेदन प्राप्त करने के लिए गांव स्तर पर 329 टीमें बनाई गई है जिनमें पटवारी, कृषि अधिकारी, ग्राम सचिव शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि ये टीमें प्रत्येक गांव में जाकर राजस्व विभाग से प्राप्त पात्र किसानों की सूची अनुसार उनका पंजीकरण करेगी। इन टीमों की देखरेख के लिए कलस्टर सुपरवाईजर व नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं। 


                 उप निदेशक कृषि डा. बाबूलाल ने बताया कि परिवार की परिभाषा में पति, पत्नी व नाबालिग बच्चे शामिल होंगे। इस योजना का लाभ केवल जमीन के मालिक को ही दिया जाएग न कि ठेके पर काश्त करने वाले को। उन्होंने बताया कि संवैधानिक पदों पर कार्यरत या सेवानिवृत व्यक्ति इस योजना के पात्र नहीं होंगे। उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ श्रेणी-प्रथम, द्वितीय व तृतीय श्रेणी के अधिकारी व कर्मचारियों (केन्द्रीय/राज्य/पीएसयू/लोकल बॉडीज/ऑटोनोमस इंस्टीट्यूशन) को नहीं मिलेगा तथा इन पदों से रिटायर्ड या वर्तमान अधिकारी व कर्मचारी भी इस स्कीम में पात्र नहीं होंगे।


0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply