Department of Indian Theatre celebrated World Theatre Day

पहल : सामाजिक संस्थाएं तथा समाजसेवी बनें जरूरतमंदों का सहारा, जरूरतमंदों को भोजन व पीला रहे हैं चाय-पानी

सिरसा, 12 अप्रैल।

लॉकडाउन : कोई लंगर लगाकर तो कोई गाड़ी से जरूरतमंदों की कर रहें हैं सुबह-शाम भोजन की व्यवस्था


                   कोरोना वायरस संक्रमण कोविड-19 की इस वैश्विक महामारी से आज पूरी दुनिया संकट में है। इस बीमारी के रोकने का एक मात्र उपाय सोशल डिस्टेंस है और सोशल डिस्टेंस बनाए रखने के लिए लॉकडाउन जरूरी है। लॉकडाउन की सफलता के लिए जरूरी है कि लोग घरों में रहें। इस बीच गरीब व जरूरमंद लोगों को भोजन के लिए इधर-उधर न भटकना पड़े, इसलिए प्रशासन के साथ-साथ सामाजिक संस्थाएं व समाज सेवी सेवा भाव के साथ ऐसे लोगों की मदद के लिए आगे आ रहे हैं। शहर में विभिन्न संस्थाओं व समाजसेवी लोगों द्वारा रोजाना हजारों जरूरतमंद व गरीब व्यक्तियों को सुबह-शाम भोजन मुहैया हो रहा है।


रेखा शर्मा ट्रस्ट रोजाना कर रहा 5 हजार लोगों के खाने की व्यवस्था :


                       रेखा शर्मा ट्रस्ट जब से लॉकडाउन लगा है, अनाज मंडी में हजारों जरूरमंद व गरीब लोगों को सुबह-शाम भोजन करवा रहा हैं। इसके साथ-साथ प्रतिदिन पैकिंग के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में रह रहे गरीबों को भरपेट खाना मिले इसकी व्यवस्था भी की जा रही है। ट्रस्ट के एक सदस्य से हुई बातचीत में उन्होंने बताया कि रोजाना 5 हजार लोगों का खाना तैयार किया जाता है। खाना सुबह-शाम जरूरतमंद व गरीब लोगों को समय पर मुहैया करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि लोगों को खाना देते समय सोशल डिस्टेंस का पूरा ख्याल रखते हुए गोल घेरे बनाकर लोगों को उनमें खड़ा किया जाता है और उसके बाद ही भोजन दिया जाता है। इस कार्य में कई महिलाओं व व्यक्तियों को लगाया हुआ है। उन्होंने कहा कि ट्रस्ट की कोशिश है कि कोई भी जरूरतमंद या गरीब व्यक्ति भूखा न रहे।

https://propertyliquid.com/


गाड़ी के माध्यम से कर रहे लंगर सेवा :


                       सतगुरू प्रताप सिंह चैरिटेबल ट्रस्ट, बजरंग दल व हिंदू परिषद जरूरमंद व गरीब लोगों के लिए मोबाइल लंगर सेवा कर रहे हैं। रोजाना सुबह-शाम 500 व्यक्तियों को लंगर दिया जा रहा है। तीनों संस्थाएं मिलकर इस कार्य को पूरी सेवा भाव के साथ कर रहे हैं। पूरी टीम भावना के साथ समय पर जरूरतमंदों को गाड़ी से लंगर पहुंचाया जा रहा है।

स्कूटी पर कर रहे जनसेवा :


                       संकट के इस दौर में हर कोई गरीब व जरूरमंद व्यक्ति को अपने सामर्थय अनुसार सहयोग कर रहा है। सेवा भाव के इस कार्य में दीपक मोंगा भी पीछे नहीं हैं। वे रोजाना साथियों के साथ स्कूटी पर जरूरमंदों को भोजन देने के लिए निकल पड़ते हैं। मोंगा के अनुसार वे रोजाना 250 लोगों तक सुबह-शाम खाना पहुंचाते हैं। उन्होंने बताया कि वे अपने घर पर ही खाना तैयार करके जगह-जगह जरूरतमंद व गरीब लोगों तक स्कूटी पर खाना पहुंचा रहे हैं। उनका मानना है कि इस संकट के दौर में एक-दूसरे को सहयोग करना बहुत ही जरूरी है। कोरोना वायरस की इस जंग को हम सभी को मिलकर जीतना है। इसके लिए सामूहिक सहयोग की नितांत जरूरत है। 

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!