Department of Indian Theatre celebrated World Theatre Day

पंचकूला के खाद्य सुरक्षा अधिकारी डा0 गौरव शर्मा की अध्यक्षता में विशेष अभियान ’शुद्ध का युद्ध’ के तहत पंचकूला में विभिन्न मिठाई की दुकानों, दूध की डेयरियों, किरयाणे की दुकानों व अन्य स्थानो का किया औचक निरीक्षण

– खाद्य पदार्थो के नमूने लेकर विश्लेषण के लिए करनाल स्थित खाद्य प्रयोगशाला में भेजे-खाद्य सुरक्षा अधिकारी

– निर्देशों की अवहेलना करने पर खाद्य पदार्थो को नष्ट करवाने के साथ-साथ  संबंधित के खिलाफ की जाएगी सख्त कार्यवाही-गौरव शर्मा  

For Detailed News-

पंचकूला, 28 सितंबर-   पंचकूला के खाद्य सुरक्षा अधिकारी डा0 गौरव शर्मा  की अध्यक्षता में ’शुद्ध का युद्ध’ विशेष अभियान के तहत दुग्ध एवं दुग्ध उत्पादों विशेषरूप से देसी घी मे मिलावटखोरी को रोकने एवं उनकी गुणवत्ता को बनाये रखने के लिये जिला मंे स्थित दूध की डेयरियों, खादय पदार्थ बनाने की फेक्टिरियों, डिपार्टमेंटल स्टोर, किरयाणे की दुकानों, विभिन्न मिठाई की दुकानों, ढाबो, होटलो, रेस्टोरेंट एवं फलों व सब्जियों आदि की रेहड़ियों एवं अन्य स्थानो जैसे-कोल्ड स्टोर आदि का औचक निरीक्षण किया गया और खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम, 2006 के तहत खाद्य पदार्थो के नमूने लेकर विश्लेषण के लिए भेजे गए।


 खाद्य सुरक्षा अधिकारी डा0 गौरव शर्मा  ने बताया कि यह नमूने करनाल स्थित खाद्य प्रयोगशाला मे भेजे गए हैं। उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान जो पदार्थ खाने योग्य नहीं थे उन्हें नष्ट करवाया गया तथा सभी दुकानदारों को निर्देश दिये गये कि दुध और दुध के उत्पादों में किसी प्रकार के हानिकारण रसायन एवं कैमिकल का प्रयोग ना करें यदि कोई भी दुकानदार मिलावटी दुध एवं दुग्ध उत्पाद बेचता पाया गया तो उसके खिलाफ खादय सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के तहत कार्रवाही की जायेगी।


उन्होंने बताया कि इसके अलावा दुकानदारों को यह भी निर्देश दिये गये कि सभी खाद्य पदार्थो को ढक कर रखें व कटे हुए फल न बेचे। इसके साथ-साथ यह भी निर्देश दिये हैं कि मिठाईयों को ढक कर रखें, फलों, सब्जियों एव जूस आदि की रेहड़ीयों को मिटटी, धुल व मक्खियों से बचा कर रखें। उन्होंने कहा कि यदि कोई निर्देशों की अवहेलना करता पाया गया तो उनके खाद्य पदार्थो को नष्ट करवाने के साथ-साथ संबंधित के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।

https://propertyliquid.com


पंचकूला की नौ दुकानों से लिए सामान के सेंपल


उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा किए गए निरीक्षण के दौरान जिला के 9 स्थानों से खाद्य पदार्थों के सेंपल लेकर विश्लेषण हेतु भेजे गए हैं। जिन दुकानों से नमूने लिए गए हैं उनमें माधव डेयरी रामगढ़ से देसी घी व दूध, कसाना डेयरी रामगढ़ से दूध, हरबंस डेयरी रामगढ़ से देसी घी, पंजाब स्टोर सेक्टर-2 से अमूल दूध, जय माता दी डिपार्टमेंटल स्टोर सेक्टर-2 से अमूल दूध, अग्रवाल डिपार्टमेंटल स्टोर सेक्टर-4 से गोवर्धन प्योर गाय घी, अग्रवाल नमकीन भंडार सेक्टर-4 से अमूल प्योर घी, आनंद स्टोर सेक्टर-4 से पतंजलि घी और चितकारा डिपार्टमेंटल स्टोर सेक्टर-15 से गोवर्धन गाय घी के नमूने शामिल हैं।