मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

पंचकूला एवं कालका विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के सामान्य पर्यवेक्षक एस0एस0गिल तथा जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा, रिटर्निंग अधिकारी पंचकूला सुशील कुमार, रिटर्निग अधिकारी कालका राकेश संधू की उपस्थिति में पंचकूला विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव डियूटी पर तैनात किए की गई मतदान पार्टियों की रिटर्निंग अधिकारी स्तर की रिहर्सल करवाई गई।

पंचकूला, 15 अक्तूबर (   ) पंचकूला एवं कालका विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के सामान्य पर्यवेक्षक एस0एस0गिल तथा जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा, रिटर्निंग अधिकारी पंचकूला सुशील कुमार, रिटर्निग अधिकारी कालका राकेश संधू की उपस्थिति में पंचकूला विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव डियूटी पर तैनात किए की गई मतदान पार्टियों की रिटर्निंग अधिकारी स्तर की रिहर्सल करवाई गई। मतदान पार्टियों को 21 अक्तूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के मतदान हेतू पूरी प्रक्रिया समझाई गई ताकि मतदान को शांतिपूर्वक सम्पन्न करवाया जा सके। एलईडी स्क्रीन के माध्यम से इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों की कार्यप्रणाली एवं अन्य संबंधित बारीकियां भी समझाई गई।

सामान्य पर्यवेक्षक एस0एस0गिल तथा जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने आज सैक्टर-1 के राजकीय महाविद्यालय के पंचकूला व कालका विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की रिटर्निंग अधिकारी स्तर की रिहर्सल में उपस्थित रहे, जिसमें रिटर्निंग अधिकारी एवं पंचकूला के उपमंडलाधीश सुशील कुमार तथा कालका विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी तथा उपमंडलाधीश राकेश संधू ने मतदान पार्टियों को चुनाव से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां दी तथा  इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन, वीवीपैट तथा मतदान प्रक्रिया के संदर्भ में स्क्रीन के माध्यम से डैमोंस्ट्रेशन दी गई। इस अवसर पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र पंचकूला व कालका में डियूटी पर तैनात मतदान पार्टियों से इलैक्शन डियूटी सर्टिफिकेट तथा बैलेट पेपर हेतू फार्म भी भरवाए गए।

पंचकूला विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की रिटर्निंग अधिकारी सुशील कुमार ने कहा कि पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में 14 प्रत्याशी चुनाव मैदान में व कालका विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी राकेश संधू ने कहा कि कालका विधानसभा क्षेत्र में 10 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। । इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों में सभी प्रत्याशियों के विवरण को दर्ज करने का कार्य जारी है। उन्होंने मतदान पार्टियों का आह्वड्ढान किया कि वे इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन एवं वीवीपैट की कार्यप्रणाली के संदर्भ में सभी शंकाओं का निवारण करवाएं ताकि मतदान के दौरान किसी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार 21 अक्तूबर को प्रत्येक घंटा के बाद मतदान प्रतिशत की जानकारी ई-डैश बोर्ड पर पीठासीन अधिकारियों द्वारा अपडेट की जाएगी। मतदान पार्टियों को इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन को कनैक्ट करने तथा मतदान करवाने की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई।रिटर्निंग अधिकारियों ने इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन, वीवीपैट की कार्यप्रणाली तथा मतदान की पूर्व तैयारियों एवं मतदान के दौरान, मतदान समाप्त होने के उपरांत किए  जाने वाले कार्यों की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने मतदान के दौरान संभावित सभी परिस्थितियों के निवारण हेतू उदाहरण सहित स्पष्टड्ढ किया। उन्होंने कहा कि सभी मतदान पार्टियां मतदान के दौरान ईवीएम के क्लोज, रिजल्ट व क्लीयर बटनों का विशेष ध्यान रखें। मतदान के समय कुछ हिदायतों का विशेष ध्यान रखें। मतदान प्रक्रिया को गंभीरता से लेते हुए चुनाव आयोग की हिदायतों अनुसार ही मतदान को संपन्न करवाएं। मॉक पोल समाप्त होने के बाद इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन को क्लीयर करें तथा वीवीपैट से सभी स्लिपें बाहर निकालें, मॉकपॉल का सर्टिफिकेट भरकर राजनीतिक एजैंटों  माईक्रो पर्यवेक्षकों के हस्ताक्षर करवाएं तथा इसके बाद ही मतदान शुरू करवाएं।

उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी व कर्मचारी आयोग द्वारा जारी हिदायतों की हैंडबुक को ध्यान पूर्वक पढ़ें, ताकि किसी भी प्रकार का संदेह न रहे। मतदान को शांति पूर्वक संपन्न करवाने के लिए डयूटी पर तैनात सभी अधिकारी व कर्मचारी हर रोज कुछ बातों को दोहराते रहें। इनमें मॉक पोल के पश्चात इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों को क्लीयर करना तथा वीवीपैट से सभी स्लिपें निकालना शामिल हैं। पीठासीन अधिकारी को अपनी मतदान टीम का कुशल नेतृत्व करते हुए मतदान प्रक्रिया को शांति पूर्वक संपन्न करवाना है। मतदान के दौरान चुनाव डयूटी पर तैनात सभी अधिकारी संयम से कार्य करें।उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया के तीन चरण होते हैं। प्रथम चरण मतदान से पूर्व, द्वितीय चरण मतदान तथा तृतीय चरण के अंतर्गत मतदान संपन्न होने के बाद की जाने वाली गतिविधियां शामिल हैं।

मतदान पार्टियों को मतदान से एक दिन पूर्व अपने मतदान केंद्र पर मतदान सामग्री के साथ पहुंचना होता है, इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा मतदान पार्टियों को वाहन उपलब्ध करवाए जाएंगे। कोई भी मतदान पार्टी का सदस्य मतदान सामग्री को निजी वाहन में मतदान केंद्र नही ले जा सकता। ऐसा करने वाले अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई का प्रावधान है। उन्होंने मतदान सामग्री की विस्तृत जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि 20 अक्तूबर को मतदान पार्टियों को मतदान सामग्री वितरित की जाएगी तथा वाहन भी उपलब्ध करवाए जाएंगे। पीठासीन अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित मतदान के दिन सुबह 6 बजे मॉक पोल शुरू करवाया जाए। इस दौरान चाहे राजनीतिक एजैंट मौजूद हों या नही, तो भी माईक्रो ऑब्जर्वर की उपस्थिति में मॉक पोल करवाई जाए तथा मॉक पोल सर्टिफिकेट जारी किया जाए। मतदान हेतू निर्धारित समय सुबह 7 बजे से मतदान शुरू करवाया जाए तथा सायं 6 बजे तक मतदान करवाया जाए। यदि सायं 6 बजे तक मतदान केंद्र में कुछ मतदाता मौजूद हैं तो मतदान केंद्र का प्रवेश द्वार बंद करके सभी को अंतिम मतदाता की ओर से शुरू करके उन्हें स्लिप वितरित करें। मतदान समाप्ति सायं 6 बजे से एक मिनट पूर्व पीठासीन अधिकारी मतदान केंद्र के प्रवेश द्वार पर यह घोषणा करेगा कि यदि कोई मतदाता मतदान परिसर में मतदान करने से वंचित है, तो वह अपना मतदान कर सकता है। यह सुनिश्चित किया जाए कि सायं 6 बजे मतदान केंद्र में मौजूद सभी पात्र मतदाताओं का मतदान करवाया जाए। किसी भी मतदाता की पहचान में संदेह की स्थिति में राजनीतिक एजेंटों, बूथ स्तर अधिकारी तथा अन्य मतदाताओं से परामर्श किया जा सकता है। सैक्टर अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि उन्हें अलॉट किए गए मतदान केंद्रों के आसपास ही मौजूद रहें।

इस प्रशिक्षिण के दौरान 13 पीठासीन अधिकारी, 8 वैक्लिपक पीठासीन अधिकारी व 37 पोलिंग अधिकारी अनुपस्थित रहे। उनकी अनुपस्थिति का कड़ा संज्ञान लेते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने इन सभी को नोटिस देकर अनुपस्थिति का कारण स्पष्ट करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि स्थिति स्पष्ट न होने पर उनके खिलाफ भारत निर्वाचन आयोग की धाराओं के तहत कड़ी कार्यवाही की जाएगी। 

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply