*12 फरवरी तक मनाया जाएगा ’’हर घर परिवार सूर्य नमस्कार अभियान’’* 

नशे के खिलाफ एकजुटता बनेगी जिला के नशा मुक्त का आधार : उपायुक्त

सिरसा, 07 सितंबर।


                उपायुक्त रमेश चंद्र बिढाण ने कहा कि जिला से नशे को जड़मूल से खत्म करने के लिए सभी को मिलकर नशे के खिलाफ लडऩा होगा। नशे के खिलाफ लोगों की एकजुटता ही जिला के नशा मुक्त का आधार बनेगी। जिला में चलाए जा रहे नशा मुक्ति अभियान के साथ जुड़कर प्रशासन का सहयोग करें, ताकि जिला को नशा मुक्त बनाया जा सके।

For Detailed News-


                उन्होंने कहा कि नशा को जिला से खत्म करने के लिए सभी को इस अभियान में सहयोग के लिए आगे आना होगा। नशे के खिलाफ हर वर्ग व समाज के लोगों को एकजुट होकर लडऩा होगा। नशा को खत्म करना व्यक्तिगत नहीं बल्कि सबकी सामूहिक जिम्मेवारी है। इसलिए हर व्यक्ति संकल्प ले कि जिला से नशा को खत्म करने के लिए काम करेंगे, ताकि सिरसा स्वस्थ, समृद्ध व खुशहाल बनें और एक स्वच्छ व स्वस्थ समाज का भी निर्माण हो सके।

https://propertyliquid.com/


                उन्होंने कहा कि जिला के कई युवाओं ने नशे की दलदल में फंसकर न केवल स्वयं को बल्कि अपने परिवार को ही बर्बाद कर लिया। कई युवा तो नशे के कारण अपनी जान भी गंवा चुके हैं। नशा व्यक्ति ही नहीं बल्कि उसके परिवार के साथ-साथ पूरे समाज को भी प्रभावित करता है। उन्होंने कहा कि जिला में नशे के प्रभाव का अंदाजा इस बात से सहज रूप से लगाया जा सकता है कि सरकार द्वारा नशा मुक्त भारत अभियान के लिए जिन जिलों को चुना है, उनमें सिरसा भी शामिल है। केंद्र सरकार ने नशा प्रभावित 272 जिलों को चिन्हित किया गया है। इन जिलों में नशा मुक्त भारत अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियां चलाई जा रही है, ताकि लोग नशे को लेकर जागरूक हो सकें। इसी कड़ी में जिला में भी प्रशासन द्वारा सभी के सहयोग के साथ नशा मुक्त अभियान चलाया है। अभियान के साथ जुड़कर जिला को नशा मुक्त बनाने के लिए अपना योगदान दें।


                उपायुक्त ने कहा कि नशा मुक्त अभियान में युवा शक्ति अहम भूमिका निभा सकती है। युवा ऊर्जावान होता है, जो रचनात्मक कार्य करने में सक्षम है। नशा के खिलाफ युवा शक्ति एकजुट हो और नशा मुक्त अभियान के सहयोग के लिए आगे आए। उन्होंने कहा युवाओं को यदि सुख व समृद्ध जीवन जीना है, तो नशे से दूर रहना होगा। नशा व्यक्तिगत ही नहीं अपितु सामाजिक व आर्थिक तौर पर भी नुकसान पहुंचाता है। यदि व्यक्ति संकल्प करें तो नशे को छोड़ा जा सकता है। बहुत से लोगों ने ये करके भी दिखाया है। बहुत व्यक्तियों ने न केवल नशे का छोड़ा है बल्कि आज वो दूसरों को भी नशा न करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यदि कोई पांच व्यक्तियों का नशा छुड़वाने में सहयोग करता है, तो प्रशासन द्वारा विशेष दिवसों के अवसर पर उसे सम्मानित किया जाएगा।