29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

नशा मुक्त समाज बनाने के लिए हर युवा दे अपना योगदान: मक्खन सिंह  

सिरसा, 14 जनवरी।

For Detailed


सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के लेखाकार मक्खन सिंह ने कहा कि ड्रग फ्री सिरसा मुहिम के तहत जिला को नशे की बीमारी से बचाने के लिए समाज के हर वर्ग को आगे आना होगा और अपना पूर्ण योगदान देकर जिला को नशा मुक्त बनाना होगा। नशे से एक व्यक्ति नहीं बल्कि पूरा समाज प्रभावित होता है। नशा एक ऐसी बीमारी है जो मनुष्य के जीवन को खत्म कर देती है, जिस प्रकार घर में गंदगी हो जाती है, उसे बाहर निकाला जाता है, उसी प्रकार नशा रुपी गंदगी को अपने शरीर से बाहर निकालने की जरूरत है, इसके लिए जिला व पुलिस प्रशासन निरंतर कार्य कर रही है, लेकिन इसमें समाज का भी योगदान जरूरी है।
वे रानियां में आयोजित नशा मुक्त भारत अभियान के तहत कार्यक्रम में पंचों, सरपंचों, आंगनवाड़ी वर्कर, आशा वर्करों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नशा एक मीठा जहर है, जो एक व्यक्ति के साथ-साथ उसके पूरे परिवार के लिए समस्या बन जाता है। शुरू में इस बुराई को युवा शौक पर तौर पर लेते हैं, जिसकी बाद में इतनी बुरी लत लगती है कि इससे बचना मुश्किल हो जाता है। अतः युवा इस बुराई से स्वयं को अवश्य बचाएं। नशा एक बीमारी है तथा इसका उपचार भी संभव है।


उन्होंने पंचों, सरपंचों, आंगनवाड़ी वर्कर, आशा वर्करों से कहा कि सूचना पुलिस प्रशासन को दें ताकि विभाग द्वारा नशा के सौदागरों पर कार्रवाई हो। विभाग द्वारा नशा बेचने वालों की सूचना देने वाले का नाम भी गुप्त रखा जाता है। इसके अलावा नशे की गर्त में पडे़ व्यक्तियों को नशा मुक्ति केंद्रों में भिजवाएं ताकि उनका नशा छुड़वाया जा सके और उन्हें समाज की मुख्य धारा में शामिल किया जा सके।


उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वे खेलों में अधिक से अधिक भाग लें, हर युवा कम से कम एक खेल को अपने जीवन में अवश्य अपनाएं ताकि नशे जैसी बुराईयों से दूर हो तथा आपका स्वास्थ्य को अच्छा हो। 

s://propertyliquid.com