*उपायुक्त ने एसडीएम, ट्रेजरी और तहसील कार्यालय का किया औचक निरीक्षण*

नशा मुक्ति दिवस पर में 4 को सीडीएलयू में होगा राज्य स्तरीय कार्यक्रम

सिरसा 24 जून।

हरियाणा के महामहिम राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य होंगे मुख्यअतिथि


हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के मानद महासचिव कृष्ण ढुल ने बताया कि नशा मुक्ति दिवस के उपलक्ष्य में 4 जुलाई को चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में हरियाणा के महामहिम राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य बतौर मुख्यअतिथि शिरकत करेंगे। 
वे आज उक्त राज्य स्तरीय कार्यक्रम बारे पत्रकारों से रूबरू हो रहे थे। उन्होंने बताया कि हर वर्ष 26 जून को डि एडिक्शन कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। इस दिन नशा मुक्ति को लेकर कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को नशे के प्रति जागरूक किया जाता है। इसी कड़ी में 4 जुलाई को चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय में नशा मुक्ति दिवस के उपलक्ष्य में नशीली दवाओं के दुरूपयोग व अवैध तस्करी विषय पर एक राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्येदव नारायण आर्य बतौर मुख्यअतिथि शिरकत करेंगे। 

कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर उपायुक्त अशोक कुमार व बाल कल्याण परिषद के महासचिव कृष्ण ढुल्ल ने अधिकारियों के साथ की बैठक


उन्होंने बताया कि 26 जून को नशा मुक्ति दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन के उपलक्ष्य में ही सिरसा में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सिरसा में ही राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित करवाने के पीछे का कारण यहां पर लोगोंं में नशे के कम जागरूकता है और इसी कारण से यहां पर नशा बढ रहा है। यहां के लोगों को नशा से मुक्त करने तथा उन्हें जागृत करने के उद्ेश्य से ही महामहिम राज्यपाल ने स्वयं राज्य स्तरीय कार्यक्रम के लिए सिरसा का चुनाव किया है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्ेश्य लोगों में चेतना जागृत कर उन्हें नशे के प्रति जागरूक करना है। इसलिए यहां इस कार्यक्रम को एक चेतना के रूप में मनाया जाएगा। 

For Sale


उन्होंने बताया कि सिरसा जिला पंजाब व राजस्थान से जुड़ा है। इसलिए यहां नशे की तस्करी ज्यादा हो रही है। सिरसा जिले में नशे के बढते प्रकोप को देखते हुए इस राज्य स्तरीय कार्यक्रम के लिए जिला का चुनाव किया गया है, ताकि अधिक से अधिक लोगों को जागरुक किया जा सके। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में नशा पर आधारित जागरूकता सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे, जिसमें नाटक व गीत शामिल होंगे। इसके अलावा जिला में नशा को लेकर जितनी भी प्रतियोगिताएं हुई हैं, उनमें से विजेता प्रतिभागियों की चित्रकारी व अन्य कलाकृतियों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। 

महासचिव कृष्ण ढुल्ल ने प्रेस कॉफ्रेंस कर दी कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी 


उन्होंने कहा कि इस अवसर पर ऐसी स्वयं सेवी संस्थाएं तथा लोग जिन्होंने नशा मुक्ति को लेकर कोई न कोई पहल की है, को  सम्मानित भी किया जाएगा। इसके अलावा उद्यमियों व व्यापारियों जिन्होंने नशा मुक्ति केन्द्रों में दवाईयां, खाना तथा अन्य जरुरत का सामान उपलब्ध करवाकर नशा मुक्ति में अपना सहयोग दिया है, को भी सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बठिंडा में बने थर्मल प्लांट जिन्होंने पिछले पांच वर्षों से नशामुक्ति केन्द्र में पूरा सहयोग दिया है, उन्हें भी इस अवसर पर सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को नशा के खिलाफ लडऩे के लिए उनकी चेतना को जागृत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हरियाणा के चार जिले महेंद्रगढ, रेवाड़ी, सिरसा व कैथल में नशामुक्ति केन्द्र चलाए जा रहे हैं जिसमें 35 हजार से भी अधिक  लोगों को नशे की लत से छुटकारा दिलाया है। 


पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम समाज को जागरुक करने के लिए चलाया जा रहा है ताकि लोग समाज में नशे जैसी फैली बुराई के प्रति जागरूक होकर इसेे रोकने में सरकार व प्रशासन का सहयोग कर सकें। उन्होंने कहा कि समाज की भागीदारी के बिना नशे को जड़ से खत्म करना संभव नहीं है। 


प्रेस कांफ्रेंस से पूर्व श्री ढुल व उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग की अध्यक्षता में चार जुलाई को होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों बारे चर्चा की गई। बैठक में बताया गया कि 4 जुलाई को चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय के मल्टीपर्पज हॉल में नशा मुक्ति दिवस के उपलक्ष्य में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।
उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने कहा कि 4 जुलाई को चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेवी नारायण आर्य बतौर मु यअतिथि शिरकत करेंगे। इसलिए संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि कार्यक्रम की तैयारियों बारे सभी आवश्यक प्रबंध करना सुनिश्चित कर लें। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का आयोजन महामहिम  राज्यपाल की गरिमा के अनुरूप होगा।  उपायुक्त ने महासचिव ढुल्ल को विश्वास दिलाया कि कार्यक्रम के आयोजन में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी और सभी प्रबंधों को निर्धारित समय से पूर्व पूरा कर लिया लाएगा। उपायुक्त महासचिव से मिनट टू मिनट कार्यक्रम की पूरी जानकारी ली। 


बैठक में एसडीएम सिरसा वीरेंद्र चौधरी, नगराधीश जयवीर यादव, सिविल सर्जन डा.गोबिंद गुप्ता, डीडीपीओ कुलभूषण बंसल, मंडल बाल कल्याण अधिकारी कमलेश चाहर, जिला बाल कल्याण अधिकारी पूनम नागपाल, कार्यकारी अभियंता पीडब्ल्यूडी केसी कंबोज, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद अमन ढांडा, रेडक्रॉस से लाल बहादुर सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। 

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply