*12 फरवरी तक मनाया जाएगा ’’हर घर परिवार सूर्य नमस्कार अभियान’’* 

दिन के साथ-साथ अब रात्रि में भी होगी शहर की सफाई : उपायुक्त बिढ़ान

सिरसा, 3 जुलाई।

राष्टï्रीय हरित प्राधिकरण के तहत घग्घर एक्शन प्लान व कचरा प्रबंधन के संबंधित में अधिकारियों को दिए जरुरी दिशा निर्देश


            उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने निर्देश दिए कि शहर में स्वच्छता अभियान को और गति प्रदान करते हुए दिन के साथ-साथ रात्रि में भी सफाई कार्य करवाया जाएगा। इसके अलावा जिला में कूड़ा एकत्रित करने के लिए वाहनों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। राष्टï्रीय हरित प्राधिकरण के तहत घग्घर एक्शन प्लान व कचरा प्रबंधन के संबंध में कार्य करने वाले सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए कि जिला में स्वच्छता के लिए संबंधित सभी विभाग आपसी तालमेल और गंभीरता से अपनी ड्यूटी का निर्वहन करें। ड्यूटी में किसी प्रकार की कोताही या लापरवाही को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

For Detailed News-


            उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने शुक्रवार को स्थानीय लघु सचिवालय स्थित वीडियो कॉफ्रेंस कक्ष में राष्टï्रीय हरित प्राधिकरण के तहत अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इससे पूर्व एनजीटी के चेयरमैन जस्टिस प्रीतम पाल ने वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से जिला में राष्टï्रीय हरित प्राधिकरण के तहत कार्यों की समीक्षा की और जरुरी दिशा निर्देश दिए। वीडियो कॉफ्रेंस में  हरियाणा की पूर्व मुख्य सचिव एवं एनजीटी द्वारा गठित एग्जीक्यूटिव कमेटी की सदस्य ऊर्वशी गुलाटी व टेक्रिकल एक्सपर्ट बाबू राम ने भी अधिकारियों को एनजीटी को लेकर जरुरी दिशा निर्देश दिए।

https://propertyliquid.com/


            वीडियो कॉफ्रेंस के उपरांत उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने नगर परिषद के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पर्यावरण में स्वच्छता बनाए रखने के दृष्टिïगत नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की ओर से सोलिड वेस्ट, प्लास्टिक वेस्ट, बॉयो मैडिकल वेस्ट, ई-वेस्ट तथा कंस्ट्रक्शन आदि के प्रबंधन के लिए जो नियम बनाए गए है उनका सफल तरीके से क्रियांवयन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान के तहत डोर टू डोर कचरा एकत्रित योजना पर विशेष ध्यान दें और जिन डंपिंग साइटों पर चार दीवारी नहीं है, वहां पर चार दीवारी बनाई जाए और कूड़ा कर्कट पर दवा का छिड़काव भी करवाएं। उपायुक्त ने कहा कि डंपिंग प्वाइंटों से लगते 2 किलोमीटर के दायरे में पानी की सैंपलिंग की जाए और पाइपलाइन लीकेज हो तो उसे तुरंत दुरुस्थ किया जाए।


            उपायुक्त ने नगर पालिका व नगर परिषद के अधिकारियों से कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि दुकानदार पॉलिथीन का उपयोग न करें और दूसरों को भी पॉलिथीन का प्रयोग न करने के लिए प्रेरित करें। आदेशों की उल्लंघना करने वालों के चालान काटे जाएं। उन्होंने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सीवरेज की सफाई व्यवस्था समय-समय पर अवश्य करवाएं। यदि कहीं भी सीवर व्यवस्था बंद हो रही है तो उसे सुचारु करवाएं तथा सीवरेज से निकलने वाले अवरोधकों को तुरंत उठवाएं ताकि सड़कों पर गंदगी न फैले और सफाई व्यवस्था कायम रहे।


            बैठक में क्षेत्रिय अधिकारी हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड आरके भौसले, कार्यकारी अभियंता जनस्वास्थ्य विभाग आरएस मलिक, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद सुमित मलिक सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Watch This Video Till End….