29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

ड्यूटी में किसी भी प्रकार की लापरवाही व कोताही बर्दाश्त नहीं : उपायुक्त

सिरसा, 13 मार्च।

ड्यूटी में किसी भी प्रकार की लापरवाही व कोताही बर्दाश्त नहीं : उपायुक्त


              उपायुक्त रमेश चंद्र बिढान ने कहा कि जिला में अधिकारी सीएम घोषणा के तहत जारी निर्माण कार्यों में तेजी लाएं और इस दिशा मेंं गंभीरता से कार्य करें। इसके अलावा विभाग सीएम घोषणा से संबंधित कार्यों की प्रगति की पूरी डिटेल पोर्टल पर जरूर अपडेट करवाएं। ड्यूटी में किसी भी प्रकार की कोताही व लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।


                  उपायुक्त शुक्रवार को लघुसचिवालय के सभागार में आयोजित मासिक बैठक में विभिन्न विकास योजनाओं के कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने सीएम घोषणा, सीएम विंडो, मेरी फसल-मेरा ब्यौरा, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सहित विभागीय कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। बैठक में एडीसी मनदीप कौर, एसडीएम सिरसा जयवीर यादव, एसडीएम कालांवाली निर्मल नागर, एसडीएम डबवाली डा. वीनेश कुमार, सिटीएम कुलभूषण बंसल सहित सभी विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित थे।


                  उपायुक्त रमेश चंद्र बिढान ने सीएम घोषणा कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों से कहा कि विकास कार्यों में सभी विभाग आपसी तालमेल से कार्य करें और नागरिकों की समस्याओं का समाधान प्राथमिकता के आधार पर करें। अधिकारी व कर्मचारी अपनी ड्यूटी में महज औपचारिकता न निभाएं और गंभीरता से अपने दायित्व का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि सीएम विंडों पर आने वाली शिकायतों का तुरंत समाधान करें तथा लंबित शिकायतों को सात दिन के अंदर निपटा कर उनके कार्यालय में रिपोर्ट करें। निशानदेही को लेकर सीएम विंडों पर लंबित पड़ी शिकायतों की समीक्षा करते हुए उन्होंने अधिकारियों से कहा कि अगले दस दिन में निशानदेही कार्य को पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि आगामी मासिक बैठक में अधिकारी पूरी तैयारी तथा विभागीय जानकारी से अपडेट होकर पहुंचे ताकि नागरिकों की समस्याओं का समाधान सरलता से हो सके। उन्होंने कृषि विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि जिला में बारिश व ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान की जानकारी संबंधित बीमा कंपनी को दी जाए। इसके अलावा प्रभावित गांव के किसानों की बर्बाद फसल संबंधी आवेदन स्वीकार करने के लिए अलग से कर्मचारी की ड्यूटी लगाई जाए।


                  उन्होंने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वाटर वर्कस टैंकों की नियमित रुप से सफाई करवाएं और पेयजल की समुचित सप्लाई सुनिश्चित करें। उन्होंने पीएनडीटी एक्ट के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि जिला के लिंगानुपात में सुधार के लिए लगातार रैड करें ताकि जिला को लिंगानुपात में प्रदेश में अग्रणी बनाया जा सके। इस प्रकार नशा पर पूर्णत: अंकुश के लिए व्यापक कदम उठाए जाए। इसके साथ-साथ मेडिकल स्टोर की भी समय-समय पर चैकिंग की जाए। इसके अलावा उपायुक्त प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मुख्यमंत्री घोषणा, लिटिगेशन मैनेजमेंट सिस्टम, राईट टू सर्विस, जनगणना 2021 आदि योजनाओं की भी समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!