40TH ALUMNI REUNION OF 1984 BATCH HELD AT DR. SSBUICET

ट्राईसिटी की संस्थाएं एकजुट होकर बाबा साहेब के सपने करें साकार

-राजा शेखर’ ने ’66वीं पुण्य तिथि पर श्रद्वासुमन किए अर्पित’

For Detailed

पंचकूला 7 दिसंबर – श्रम विभाग हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजा शेखर वुंदरू ने कहा कि बाबा साहेब डाॅ भीम राव अम्बेडकर ने देश को बेहतरीन संविधान देकर विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक गणराज्य बनाने का कार्य किया और आर्थिक आजादी के भी द्वार खोले। उन्होंने न केवल गरीब एवं वंचित समाज की भलाई के लिए कार्य किया बल्कि देश की आधी आबादी महिलाओं को भी सामाजिक, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, राजनैतिक व आर्थिक समानता के साथ संपति में भी अधिकार दिए। महिलाओं एवं गरीब तबके को पढ़ने से भी वंचित रखा जाता था। बाबा साहेब ने उन सभी को वोट का अधिकार दिया।
अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉक्टर बीआर अम्बेडकर की 66वी पुण्य तिथि पर पंचकूला में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित लोगांे को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बाबा साहेब की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए और बाबा साहेब को समर्पित अम्बेडकर सभा जीरकपुर के कार्यों को दर्शाने वाली वेबसाइट लॉन्च की।
उन्होंने ज्योतिबा फुले शिक्षण कार्यक्रम का भी शुभारंभ किया और सराहनीय कार्य करने वालो को सम्मानित किया। कार्यक्रम में आजाद मंच फगवाड़ा के सुप्रसिद्ध कलाकरो ने बाबा साहब के जीवन और संघर्ष पर  आधारित ’’दी ग्रेट अंबेडकर’’ नाटक का मंचन कर लोगो को भाव विभोर कर दिया।  
श्री शेखर ने कहा कि बाबा साहेब नारी को राष्ट्र निर्माता मानते थे। नारी को जागृत किए बिना राष्ट्र का विकास संभव नहीं है। नारी समाज का आभूषण है। इसलिए सभी को नारी का सम्मान करना चाहिए। उन्होंने महिलाओं के अधिकारों के लिए हिंदू कोड बिल के माध्यम से महिलाओं की मजबूत नींव रखी और जी जान लगा कर काम किया। जब यह बिल संसद में पास नहीं हुआ तो उन्होंने कानून मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया। महिलाओं के बिना एकता का कोई मतलब नहीं और उनकी शिक्षा के बिना शिक्षा निष्फल तथा उनकी ताकत के बिना कोई भी संघर्ष अधूरा है। बाबा साहेब ने सभी वर्गो के हित को ध्यान में रखकर कार्य किया। इसलिए पूरा राष्ट्र आज उनका कृतज्ञ है।  
उन्होंने कहा कि पंचकूला, मोहाली चण्डीगढ ट्राईसिटी में अधिकांश शिक्षित लोग रहते हैं और कई संगठन एवं सभाएं कार्यरत हैं। इसलिए सभी को एक मंच पर एकजुट होकर बेहतर कार्य करना चाहिए ताकि अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित कर बाबा साहेब के सपने को साकार किया जा सके।  
 अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि सभा ने बाबा साहेब की वेबसाइट बनाई है, जिससे लोगो को बाबा साहेब के जीवन दर्शन के बारे में जानकारी मिलने के साथ-साथ सभा के कार्यों की भी जानकारी मिलेगी। युवाओं को केंद्र व राज्य सरकार की नवीनतम जनकल्याणकारी नीतियों और नौकरियों के लिए विज्ञापनों तथा वैवाहिक संबंधी जानकारी भी इसमें अपलोड होगी। इस प्रकार बहुत से लोग इस वेबसाइट का भरपूर लाभ उठा सकेंगे।
इस मौके पर जीरकपुर नगर निगम के प्रेजिडेंट उदयवीर सिंह ढिल्लो, अम्बेडकर सभा के प्रधान पाल सिंह, सुरेश मोरकां, कर्मबीर बौद्व, एडवोकेट रजत कल्सन, सत्यवान सरोहा, पूर्व विधायक लहरी सिंह, बलबीर सिंह रंगा, जयबीर रंगा, डा. बल सिंह, जरनैल सिंह, देवीदयाल, सहित अनेक गणमान्य नागरिकों ने बाबा साहेब को श्रद्वासुमन अर्पित किए।

ps://propertyliquid.com