मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन

सिरसा, 05 जून।

For Detailed News


जिला रेडक्रॉस सोसायटी सिरसा द्वारा रविवार को रेडक्रॉस कार्यालय में ‘‘विश्व पर्यावरण दिवस’’ मनाया गया। इस कार्यक्रम में वन मंडल अधिकारी नवल किशोर ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।

जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव लाल बहादुर बेनीवाल ने बताया कि 5 जून, 1973 से पूरे विश्व में ‘‘विश्व पर्यावरण दिवस’’ मनाया जा रहा है। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आज सामुदायिक केंद्र में सिरसा के वन मण्डल अधिकारी नवल किशोर के कर कमलों द्वारा फलदार व छायादार पौधों का पौधारोपण किया गया।

वन मण्डल अधिकारी नवल किशोर ने कहा कि पेड़-पौधे, पृथ्वी, जमीन, पहाड़, पर्वत, नदियां, भूमि सब कुछ पर्यावरण का हिस्सा है। हम सभी का नैतिक कर्तव्य है कि जिस पृथ्वी और पर्यावरण में हम रहते हैं उसकी रक्षा करें और उसे दूषित न होने दें।

उन्होंने कहा कि औद्योगिकरण, शहरीकरण और विकास के नाम पर हर दिन पर्यावरण का शोषण किया जा रहा है तथा हवा में कार्बन डाईऑक्साइड की मात्रा बहुत बढ़ रही है। ग्लोबल वार्मिंग की वजह से हर साल पृथ्वी का तापमान बढ़ रहा है तथा जलवायु परिवर्ततन का खतरा बढ़ता जा रहा है इसलिए हमारी यह जिम्मेवारी बनती है कि आज ‘विश्व पर्यावरण दिवस-2022’’ पर हमें अधिक से अधिक पौधारोपण करके पर्यावरण को शुद्ध करने में अपना पूर्ण सहयोग देना चाहिए।

https://propertyliquid.com/


इस अवसर पर रैडक्रॉस के सहायक पवन राणा, वजीर सिंह सिहाग, वन मण्डल विभाग से वन राजिक अधिकारी प्रेम कुमार, लिपिक विनोद टुटेजा, समाज सेवी पवन शाह, केतन नागपाल तथा राहुल चौधरी भी उपस्थित थे।