*12 फरवरी तक मनाया जाएगा ’’हर घर परिवार सूर्य नमस्कार अभियान’’* 

जिला में होगा साढे पांच लाख से अधिक पौधों का रोपण : रमेश चंद्र विढ़ाण

सिरसा, 21 अगस्त।

सड़कों के किनारे 110 किलोमीटर क्षेत्र व 277.47 हैक्टेयर भूमि क्षेत्र में किया जा रहा है पौधारोपण


                उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण ने बताया कि वन विभाग द्वारा चालू वित्त वर्ष में जिला में 5 लाख 79 हजार 717 पौधों का रोपण किया जाएगा। पौधों के निर्धारित लक्ष्य को जिला के सभी खंडों में पौधा रोपण कर पूरा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि चालू वित्त वर्ष के दौरान जिला में पौधारोपण पर 5 करोड़ 58 लाख 49 हजार 54 रुपये खर्च करने का लक्ष्य रखा गया थ जिसमें से 1 करोड़ 60 लाख 5 हजार 178 रुपये खर्च किए जा चुके हैं।

For Detailed News-


                उपायुक्त ने बताया कि यह बरसात का मौसम है और पौधारोपण के लिए अनुकूल समय है। जिला को हरा-भरा बनाने के उद्ïेश्य से पौधारोपण किया जा रहा है। विभिन्न स्कीमों व अभियान के तहत सभी खंडों में पौधा रोपण होगा। उन्होंने बताया कि निर्धारित लक्ष्य में से 3 लाख 15 हजार 970 पौधों को जिला के सभी खंडों में रोपित किए जाएगा। इनमें खंड सिरसा में 14 हजार 750, खंड डबवाली में 74 हजार 720, खंड रानियां में 43 हजार 600, खंड बड़ागुढा में 69 हजार 250, खंड ऐलनाबाद में 33 हजार 150, खंड नाथूसरी चौपटा में 49 हजार तथा खंड ओढ़ां में 31 हजार 500 पौधे रोपित किए जाएंगे। इसके अलावा 2 लाख 30 हजार पौधे निशुल्क या बिक्री के माध्यम से लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

https://propertyliquid.com/


                उन्होंने बताया कि इस पौधारोपण अभियान के दौरान वर्ष 2018-19 व 2019-20 में लगाए गए पौधों में अनुमानित आधार पर नष्टï हुए पौधों के स्थान पर दोबारा पौधों का रोपण किया जाएगा। इसके लिए 33 हजार 747 नए पौधे भी रोपित किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि जल शक्ति अभियान / पौधगिरी अभियान के तहत जिला में 2 लाख 30 हजार पौधे रोपित करने का लक्ष्य रखा गया है जिनमें से एक लाख 10 हजार पौधे स्कूलों व एक लाख 20 हजार पौधे ग्राम पंचायतों के माध्यम से लगवाए जा रहे हैं। ये पौधे निशुल्क मुहैया करवाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि वन विभाग द्वारा सरकारी वन भूमि में पौधारोपण, शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में पौधारोपण, सरकारी संस्थानों तथा किसानों की निजी भूमि में पौधारोपण के लिए भी योजनाएं क्रियांवित की जा रही है।


                उपायुक्त बिढाण ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे एक-एक पौधा जरूर लगाएं और उनकी देखभाल का भी संकल्प लें। पेड़ों का सरंक्षण भी आज की सबसे बड़ी जरूरत है। जितने अधिक पेड़-पौधे होंगे उतना ही वातावरण शुद्घ होगा। स्वच्छ वातावरण ही स्वस्थ जीवन का आधार है। इसलिए पौधा रोपण अभियान से जुड़कर पौधे लगाएं और जिला को हरा-भरा बनाने में सहयोग करें। उन्होंने बताया कि एक जुलाई से जिला में पौधारोपण अभियान की शुरुआत की गई थी। यह अभियान 30 सितंबर तक चलेगा।


इन 11 नर्सरियों से प्राप्त कर सकते हैं पौधे :


                जिला सिरसा में वन विभाग की 11 नर्सरियां हैं जिनमें गांव नाथूसरी, नहराणा, भावदीन, डबवाली, खुईयां, ओटू, जीवन नगर, उमेदपुरा, कालांवाली, खैरेकां व दौलतपुर खेड़ाकी नर्सरियां शामिल हैं। इन नर्सरियों से पौधे प्राप्त किये जा सकते हैं। वन विभाग द्वारा सड़कों, राजमार्गों, स्कूलों, ग्राम पंचायतों में भी मॉनसून सीजन के दौरान पौधारोपण करवाया जा रहा है। आमजन इन नर्सरियों के माध्यम से अमरुद, अनार, बर्मा डेक (बकैण), गुलमोर, सुहांजना आदि की पौधे प्राप्त कर सकते हैं।