*12 फरवरी तक मनाया जाएगा ’’हर घर परिवार सूर्य नमस्कार अभियान’’* 

जिला में खरीफ फसल की खरीद शुरू, 70 मीट्रिक टन से अधिक बाजरा की हुई खरीद : उपायुक्त

सिरसा, 5 अक्तूबर।


उपायुक्त रमेश चंद्र बिढाण ने बताया कि जिला में खरीफ फसल की खरीद प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। सभी खरीद केंद्रों पर सुचारू रूप से खरीद हो इसके लिए सभी व्यवस्थाओं के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। किसानों को अपनी फसल बेचने में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी, इस संबंध में संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं।

For Detailed News-


उन्होंने बताया कि अब तक जिला में बाजरा की 70.1 मीट्रिक टन की खरीद हुई है। इसी प्रकार 5 मीट्रिक टन धान की खरीद की गई है। उन्होंने बताया कि रविवार तक नाथूश्री चौपटा खरीद केंद्र पर हैफेड ने 44 मीट्रिक टन, एचडब्ल्यूसी ने सिरसा में 3.3 मीट्रिक टन, ऐलनाबाद में एचडब्ल्यूसी ने 22.8 मीट्रिक टन बाजरा की खरीद की है। इसी प्रकार सिरसा मंडी में हैफेड व एचडब्ल्यूसी ने 5 मीट्रिक टन धान की खरीद की है। उन्होंने बताया कि कपास की भी खरीद शुरू हो चुकी है। कॉटन कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया(सीसीआई) द्वारा गौरीवाला खरीद केंद्र में 6.7 मीट्रिक टन, सिरसा मंडी में 37.2 मीट्रिक टन कपास की खरीद की गई है।

https://propertyliquid.com


उपायुक्त ने बताया कि सभी खरीद केंद्रों पर किसानों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं व प्रबंध किए गए हैं। स्वच्छ पेयजल, शौचालय, साफ-सफाई, फसल लाने की लिए सुगम आवगमन आदि की पुख्ता व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि किसानों को उनकी फसल बेचने के लिए कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। पोर्टल पर पंजीकृत सभी किसानों की फसल का एक-एक दाना खरीदा जाएगा।


उन्होंने बताया कि फसल खरीद के लिए एचडब्ल्यूसी, हैफेड व डीएफएससी ऐजेंसियों को अधिकृत किया गया है। इसी प्रकार कपास की खरीद कॉटन कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया(सीसीआई) द्वारा की जा रही है। उन्होंने बताया कि अधिकारियों को ऐजेंसियों के साथ आपसी तालमेल के साथ खरीद प्रक्रिया को सुचारू रूप से करने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं, ताकि किसानों को अपनी फसल बेचने में किसी प्रकार की दिक्कत न आए।