29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

जल का सदुपयोग व संरक्षण करना हम सबकी नैतिक दायित्व : रणजीत सिंह

– बिजली मंत्री ने गांव बालासर में आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में अमृत सरोवर मिशन का किया शुभारंभ


सिरसा – रानियां, 01 मई।

For Detailed News


हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हमें प्रकृति और अपने पूर्वजों द्वारा विरासत में दिए गए जल संसाधनों के संरक्षण की परंपरा को सहेज कर रखना होगा ताकि हमारी आने वाली पीढ़ियों को जल संकट का सामना न करना पड़े। हम अपनी दैनिक जरूरतों में पानी बचा कर और खेती में सूक्ष्म सिंचाई पद्धति अपनाकर जल संरक्षण में अपना योगदान दे सकते हैं। आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में अमृत सरोवर मिशन का उद्देश्य तालाबों व जोहड़ का सौंदर्यीकरण के साथ-साथ दूषित जल की सफाई करना है जिससे जल बचाव के साथ-साथ तालाबों के पानी का सदुपयोग भी हो सके।


मुख्यमंत्री रविवार को जिला सोनीपत के गांव नहारा में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत अमृत सरोवर मिशन के शुभारंभ के अवसर पर आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में संबोधित कर रहे थे। राज्य स्तरीय कार्यक्रम का लाइव प्रसारण जिला सिरसा के गांव बालासर में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में किया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम में हरियाणा के हरियाणा के बिजली, जेल एवं अक्षय ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह ने बतौर मख्यअतिथि शिरकत की। इस अवसर पर बिजली मंत्री ने गांव बालासर में अमृत सरोवर मिशन का शुभारंभ तथा ग्राम ज्ञान केंद्र का उद्घाटन किया। समारोह में उपायुक्त अजय सिंह तोमर, सीईओ जिला परिषद सुशील कुमार, अधीक्षण अभियंता सिंचाई विभाग आत्मा राम भांभू, कार्यकारी अभियंता पंचायती राज गौरव भारद्वाज, एसडीओ अंकित, जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन सुखविंद्र सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।


हरियाणा के बिजली, जेल एवं अक्षय ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि जल संरक्षण करना आज हम सबकी नैतिक जिम्मेवारी है, क्योंकि जल को बनाया नहीं जा सकता बल्कि पानी का सदुपयोग कर उसे बचाया जा सकता है। केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा जल संरक्षण की दिशा में बेहद कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। पानी की एक-एक बूंद का सदुपयोग कर हम न केवल भावी पीढ़ी के लिए जल संरक्षण कर सकते हैं बल्कि स्वस्थ पर्यावरण की दिशा में भी अपना कीमती योगदान दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अमृत सरोवर योजना के तहत रानियां हलके के गांव बालासर का चयन कर ग्राम वासियों को तोहफा दिया है, योजना के तहत तालाब के सौंदर्यीकरण पर 46 लाख रुपये से अधिक राशि खर्च की जाएगी। इसके अलावा गांव के विकास के लिए पिछले दो वर्षों के दौरान 70 लाख रुपये से अधिक राशि खर्च की गई है। तालाब के सौंदर्यीकरण से गांव में दूषित जल भराव की समस्या नहीं रहेगी और इस पानी को पशुओं के पीने व सिंचाई के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

https://propertyliquid.com/


बिजली मंत्री ने कहा कि अमृत सरोवर मिशन का उद्देश्य गंदे पानी का उपचार करना, भूजल स्तर में सुधार लाना, आबादी क्षेत्र / गलियों में गंदे पानी का ठहराव नहीं होगा व गांव का वातावरण साफ सुथरा रहेगा। इसके अलावा इससे बीमारियों की रोकथाम में मदद मिलेगी, तालाबों की क्षमता बढऩे से वर्षा के पानी का अधिक संचय होगा, शून्य अपशिष्ट जल तथा पानी के संरक्षण का लक्ष्य पाने में भी मदद मिलेगी।