मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

जनगणना के लिए 43 फील्ड ट्रेनर्स का पांच दिवसीय प्रशिक्षण शुरू

सिरसा, 16 मार्च।

जनगणना के लिए 43 फील्ड ट्रेनर्स का पांच दिवसीय प्रशिक्षण शुरू


           जनगणना-2021 के लिए आज स्थानीय पंचायत भवन में 43 फील्ड ट्रेनर्स का पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हुआ। यह सभी प्रशिक्षित फील्ड ट्रेनर्स अप्रैल माह में लगभग 3153 प्रगणकों व 524 पर्यवेक्षकों को प्रशिक्षण देंगे। प्रशिक्षण कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर भी मौजूद थी।


               अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर ने बताया कि पांच दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान फील्ड ट्रेनर्स को मकान सूचीकरण एवं मकानों की गणना तथा राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर से संबंधित सभी मुख्य संकल्पनाओं तथा परिभाषाओं के बारे में विस्तार से समझाया जाएगा। इन 5 दिनों के दौरान सभी फील्ड ट्रेनर्स को प्रथम चरण के दौरान पूछे जाने वाले सभी प्रश्नों तथा अंत में बनाए जाने वाले प्रगणक सार व नजरी नक्शे के बारे में विस्तार से बताया जाएगा। इस दौरान उन्हें मोबाइल ऐप का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।


               सहायक जिला सांख्यिकीय अधिकारी हनुमान प्रसाद ने बताया कि हरियाणा राज्य में जनगणना 2021 के प्रथम चरण में मकान सूचीकरण एवं मकानों की गणना का कार्य एक मई से 15 जून 2020 के दौरान किया जाएगा। इस दौरान राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर भी अद्यतन किया जाएगा। द्वितीय चरण जनसंख्या की गणना का कार्य 9 फरवरी 2021 से 28 फरवरी 2021, 28 फरवरी, 2021 को रात को बेघरों की जनगणना की जाएगी। (रिविजनल राउंड 1 से 5 मार्च 2021) के दौरान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पहली बार जनगणना डिजिटल मोड पर करवाई जा रही है। इसमें प्रगणकों द्वारा विशेष रूप से डिजाइन किए गए मोबाइल एप पर आंकड़े एकत्र किए जाएंगे। मोबाइल एप पर आंकड़े एकत्र होने पर जनगणना आंकड़े समय पर जारी किए जा सकेंगे। जनगणना की सभी गतिविधियों और प्रगति को सीएमएमएस पोर्टल पर पर्यवेक्षित किया जाएगा जो इसी कार्य के लिए डिजाइन किया गया है। जनगणना-2021 की गतिविधियों के क्रियान्वयन एवं राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के अद्यतन की प्रक्रिया एवं अनुवीक्षण में सीएमएमएस पोर्टल मुख्य भूमिका निभाने जा रहा है। बैठक में सांख्यिकी अधिकारी सुरेंद्र कुमार, जनगणना निदेशालय हरियाणा चंडीगढ़ से सलाहकार अजय भूषण शर्मा, ललित कुमार प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!