मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

खेलो इंडिया यूथ गेम्स के सफल आयोजन के बाद पंचकूला फिर से एक और  खेल महाकुंभ के  लिये तैयार

26वें अखिल भारतीय वन खेलकूद प्रतियोगिता ताउ देवी लाल खेल स्टेडियम में 10 से 14 मार्च तक की जायेगी आयोजित

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल और केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्री श्री भूपेंद्र यादव करेंगे प्रतियोगिता का उद्घाटन

हरियाणा पर्यावरण एवं वन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री विनित गर्ग ने खेलों के सफल आयोजन के लिये अधिकारियों को दिये दिशा निर्देश

For Detailed

पंचकूला, 2 मार्च- खेलो इंडिया यूथ गेम्स के सफल आयोजन के बाद पंचकूला फिर से एक और खेल महाकुंभ के आयोजन के लिये तैयार है। 26वें अखिल भारतीय वन खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन ताउ देवी लाल खेल स्टेडियम में 10 से 14 मार्च तक किया जाएगा, जिसमें देश के सभी राज्यों, केन्द्रीय शासित प्रदेशों और वन अनुसंधान संस्थानों के लगभग 2 हजार 500 पुरूष व महिला खिलाड़ी विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे।

पर्यावरण एवं वन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री विनित गर्ग ने आज खेलों के सफल आयोजन के लिये लघु सचिवालय के सभागार में संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक ली और उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिये। बैठक में उपायुक्त श्री महावीर कौशिक और प्रधान मुख्य वन संरक्षक (एचओएफएफ) श्री जगदीश चंद्र भी उपस्थित थे।  

श्री विनित गर्ग ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल और केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्री श्री भूपेंद्र यादव 26वें अखिल भारतीय वन खेलकूद प्रतियोगिता के उद्घाटन अवसर पर मुख्यातिथि होंगे जबकि समापन अवसर पर राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय मुख्यातिथि के रूप में शिरकत करेंगे।  

उन्होंने कहा कि यह हरियाणा के लिये गौरव का विषय है कि प्रदेश को 26वें अखिल भारतीय खेल प्रतियोगिता के आयोजन की मेजबानी का अवसर मिला है। इससे पहले भी वर्ष 2002 में फरीदाबाद में और वर्ष 2013 में पंचकूला में इन खेलों का आयोजन किया गया था। उन्होंने बताया कि इन खेलों के लिये तीन आयु वर्ग बनाये गये है, जिसमें 45 वर्ष तक, 45 से 52 वर्ष और 53 से 60 वर्ष की आयु तक के खिलाड़ी भाग लेंगे। इस प्रतियोगिता में देशभर से कुल 37 टीमें भाग लें रही है। उन्होंने बताया कि खेलों का मुख्य आर्कषण 21 और 24 किलोमीटर की मैराथन दौड़ होगी जोकि 13 मार्च को आयोजित की जायेगी। अधिकतम मुकाबले ताउ देवी लाल खेल स्टेडियम सेक्टर-3 में खेले जायेंगे। इसके अलावा कुछ मुकाबले गोल्फ क्लब पंचकूला, अंबाला और चंडीगढ में भी आयोजित किये जायेंगे।

श्री विनित गर्ग ने कहा कि क्योंकि इन प्रतियोगिताओं में 60 वर्ष तक के खिलाड़ी भाग लें रहे है इसलिये उनके स्वास्थ्य की दृष्टि से स्वास्थ्य विभाग द्वारा खेल स्थलों पर पर्याप्त संख्या में एम्बुलेंस व डाॅक्टरों की टीम की व्यवस्था की जाये। उन्होंने पुलिस विभाग को यातायात प्रबंधन, वाहनों की पार्किंग और मैदान में खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिये पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि नगर निगम द्वारा स्टेडियम परिसर की समुचित साफ सफाई के अलावा किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिये अग्निशमन वाहन की व्यवस्था की जाये। उन्होंने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण को  पानी और उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम को बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये।

 प्रधान मुख्य वन संरक्षक (एचओएफएफ) श्री जगदीश चंद्र ने बताया कि इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिये देशभर से आने वाले खिलाड़ियों के लिये पंचकूला, जीरकपुर और चंडीगढ में रहने और उन्हें स्टेडियम तक लाने व लेजाने के लिये सभी इंतजाम पूरे कर लिये गये है।

उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने कहा कि इससे पहले भी पंचकूला में खेलों इंडिया यूथ गेम्स का सफल आयोजन किया गया। उन्होंने आश्वासन दिया जिला के संबंधित विभागों के अधिकारी एक टीम के रूप में कार्य करेंगे और 26वें अखिल भारतीय वन खेलकूद प्रतियोगिता का सफल आयोजन करवाया जायेगा।

बैठक में ये रहे उपस्थित

अतिरिक्त उपायुक्त वर्षा खनगवाल, अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक सुरेश दलाल, केसी मीणा, विनोद कुमार, नवदीप हुडा, घनश्याम शुक्ला, विवेक सक्सेना और एपी पांडे, एसडीएम पंचकूला ममता शर्मा, नगराधीश गौरव चैहान, एसीपी राजकुमार रंगा, डीएफओ बीएस राघव, सीएमओ डाॅ मुक्ता कुमार, सीएमओ कार्यालय डाॅ विकास, जिला खेल अधिकारी सुधा भसीन, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता गौरव जैन, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के कार्यकारी अभियंता अशोक राणा, यूएचबीवीएन के कार्यकारी अभियंता भूपेंद्र वधावन, हरियाणा रोडवेज पंचकूला के महाप्रबंधक अशोक कौशिक, जनस्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग के एसडीओ धमेंद्र सहित संबंधित विभागों के अधिकारी।

https://propertyliquid.com/