मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

खण्ड पिंजौर में एनआरएलएम के तहत कैंटीन का शुभारम्भ।

खण्ड पिंजौर में एनआरएलएम के तहत कैंटीन का शुभारम्भ।

पंचकूला 10 जून- हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन-पिंजौर के अंतर्गत बने समूहों की महिलाएं दिन प्रति दिन तरक्की की दास्तां लिख रही हैं। इसी कड़ी में एक और कदम बढ़ाते हुए ब्लॉक पिंजौर के अंतर्गत विकास महिला ब्लॉक संगठन के अंतर्गत गांव किरतपुर के जाहरवीर महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने खण्ड आफिस पिंजौर में एक कैंटीन की शुरुआत की है। इस कैंटीन की मुखिया मनु धीमान है जो सभी समूह की महिलाओं के सहयोग से उचित दर पर लोगों को बेहतर कैंटीन की सुविधाएं मुहैया करवाएगी।

For Detailed News-


समूह की प्रधान मनु धीमान का कहना है कि उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा के निर्देशानुसार एवं अतिरिक्त उपायुक्त मनिता मलिक के मार्गदर्शन में स्वंय सहायता समूह के माध्यम से महिलाएं निरंतर मेहनत करके आगे बढ रही है और आजीविका मिशन के अंतर्गत खण्ड पिंजौर की महिलाओं आत्मनिर्भर एवं स्वावलम्बन की ओर बढ रही है। इसीलिए महिलाओं ने खण्ड कार्यालय में कैंटीन खोलकर का एक और सशक्त कदम उठाया है। उन्हांेने कहा कि उनका प्रयास है कि अन्य समूह भी इस प्रकार जिला के अन्य खण्ड एवं तहसील स्तर के कार्यालयों में कैंटीन की सुविधाएं मुहैया करवाएं ताकि इन सरकारी स्थानों पर लोगों को बेहतरीन जलपान की सुविधाएं मिल सकें और समूह की महिलाएं भी आर्थिक रूप से सशक्त हो सके। इसके अलावा कई समूह की महिलाएं मास्क, सेनीटरी पैड, बैग आदि बनाने का अच्छा कार्य कर रही हैं।


इस कैंटीन में उचित दाम पर खाने पीने की चीजें जैसे कि खाना, कोल्ड ड्रिंक्स, जूस, स्नैक्स आदि आवश्यक खाद्य सामग्री उप्लब्ध होंगी। उन्होंने बताया कि कैंटीन मेें खण्ड कार्यालय आने वाले लोगों को सामान्य दर मिलेंगी और महिलाएं बहुत ही कम मार्जिन के आधार पर कार्य कर रही है।

https://propertyliquid.com/


इस कैंटीन का उद्घाटन ब्लॉक समिति चेयरमैन कमल सिंह राणा ने किया। चैयरमेन के साथ उनके साथी बीडीसी मैम्बर्स-चंचल शर्मा, सरपंच एसोसिएशन-पिंजौर प्रधान हरदेव चांदला, जनोली सरपंच-बृजभूषण शर्मा एवं कई कुछ अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भी शिरकत की ।

इसके साथ ही हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन पंचकूला से डीएफएम राहुल यादव, बीएपीएम-यशपाल शर्मा, बीसीसी-करमजीत कौर बी पी राठौड़, क्लस्टर मैनेजर -सीमा चैधरी, पीआरपी -रमेश कुमारी भी उपस्थित रहे ।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!