केन्द्र व राज्य सरकार किसानों को समृद्व बनाने की दिशा में कार्यरत-ज्ञानचंद गुप्ता

बरवाला/रायपुररानी 24 फरवरी।

भाजपा सरकार ने किसानों के लिए आर्थिक मदद की घोषणा करके किसानांें को भी लाभान्वित करने का कार्य किया है। इसके साथ ही आयुष्मान भारत जैसी अनुठी योजना के तहत स्वास्थ्य लाभ दिया है। इस प्रकार केन्द्र व हरियाणा सरकार ने जनहितैषी निर्णय लेकर किसानों खुशहाली एवं समृद्वि के द्वार खोलने का कार्य किया है। 

ये उदगार पंचकूला के विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञानंचद गुप्ता ने खण्ड बरवाला की ग्राम पंचायत बूंगा के गांव बेलवाली, बटवाल, ढण्डाररू में एक करोड़ 7 लाख रुपए की लागत की 6 परियोजनाओं का उदघाटन एवं शिलान्यास करने उपरांत उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने गांव बेलवाली में 27 लाख 90 हजार रुपए की राशि से निर्मित शमशान घाट के रास्ते का उदघाटन किया तथा 20 लाख रुपए की लागत से बनने वाले सामुदायिक केन्द्र की आधारशिला भी रखी। गांव बटलवा में 13 लाख रुपए की लागत से निर्मित सामान्य चौपाल व प्रांगण मेें पेवर ब्लाल के कार्य तथा 7 लाख रुपए की राशि से शमशान घाट मेें निर्मित शैड का उदघाटन किया। इसी प्रकार गांव ढण्डाररू में 20 लाख रुपए की राशि से नवनिर्मित सामुदायिक भवन का उदघाटन व एक अन्य सामुदायिक केन्द्र का शिलान्यास किया। इस पर 20 लाख रुपए की लागत आएगी। 

उन्हांेने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के लिए वरदान साबित होगी। इसके तहत पहली किश्त किसानों के खाते में भेजने का कार्य प्रधानमंत्री ने उतर  प्रदेश के गोररखपुर से कर दिया है। इसके तहत प्रदेश के लगभग पौने दो लाख से अधिक किसानों को लाभान्वित किया है। इस राशि से किसान खाद, बीज व अन्य कीटनाशक दवाईयां आसानी से खरीद सकेंगे। उन्होंने कहा कि जिन किसानों का ब्यौरा पीएम वैबपोर्टल पर किया गया है उसकी सूची गावं के सार्वजनिक स्थलों पर भी चस्पा की गई है। यदि कोई किसान इस योजना का लाभ लेने से वंचित रह गया है तो वे संबधित खण्ड कृषि अधिकारी व उपायुक्त कार्यालय से सम्पर्क स्थापित कर आवेदन कर सकता है। उन किसानों को भी शीघ्र ही इस योजना की पहली किश्त की राशि भेजने का कार्य किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने लोगों की भलाई के कार्य किए है। इसीलिए सरकार की नित्य लोकप्रियता में इजाफा हो रहा  है।  उन्होंने कहा कि विकास कार्यो में धन की कोई कमी नहीं है तथा सरकार ने पंचकूला के हर गावों में लाखों रुपए के विकास कार्य करवाए है।

मुख्य सचेतक ने कहा कि इस क्षेत्र में शिक्षा हेतू स्कूलांे को अपग्रेड करने के अलावा पीएचसी एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी स्वास्थ्य सेवाओं में बढौतरी करने का कार्य किया है। इसके अलावा सड़कों का जाल बिछाकर पहाडी क्षेत्रों में भी सीधे आवागमन को सुगम बनाने का कार्य किया है। उन्होने कहा कि पहाड़ी क्षेत्र के अधिकांश गांवों को पुल के माध्यम से जोडने दिया गया है। अब शायद ही कोई गांव होगा जिसमें नदी व नालों को पुलों से नहीं जोड़ा गया है। 

इस दौरे के दौरान ग्रामीणों द्वारा विधायक का फूल मालाओं के साथ जोरदार एवं भव्य स्वागत किया गया । उनके साथ चेयरमैन अशोक शर्मा , जिला महामंत्री हरेन्द्र मलिक, जिला परिषद के पूर्व चेयरमैन उमेश सूद, मण्डल अध्यक्ष सुशील सिंगला, महामंत्री अमरीक सिंह, सरंपच पंकज कपूर, सरंपच पवन पाल, पूनम, सरंपच रॉकी राम, बलबीर शर्मा, मुकेश, सोमनाथ, राजकुमार, नायब कृष्ण सहित अन्य पार्टी पदाधिकारी एवं गणमान्य नागरिक भी मौजूद रहे। 

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply