29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री रतन लाल कटारिया जिला सचिवालय के सभागार में अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए साथ में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता।

केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री रतन लाल कटारिया जिला सचिवालय के सभागार में अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए साथ में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता।

पंचकूला  1 मई- केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री रतन लाल कटारिया हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने संयुक्त रूप से जिला सचिवालय के सभागार में अधिकारियों की बैठक लेकर जिला में कोविड-19 बारे विस्तार से समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।   

For Detailed News-

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वाॅरियर्स की सेवाओं की सराहना करते हुए उनके परिवारों के प्रति भी कृतज्ञता प्रकट की है। कोविड-19 को लेकर प्रधानमंत्री ने व्हाटसअप के माध्यम से 11 सदस्यी कमेटी में विस्तार से विचार विमर्श उपरांत फीड बैक लेकर आगे की रणनीति तैयार की जा रही है।

उन्हांेने कहा कि जिला के प्रशासनिक अधिकारियों ने कोरोना को लेकर बेहतर कार्य किया है इसके लिए जिला के अधिकारी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन की बेहतर रणनीति की बदौलत पंचकूला शीघ्र ही कोरोना मुक्त होने जा रहा है। 

उन्होंने जिला मंे दुकाने, उद्योग, ईंट भटठे आदि खुलने बारे विस्तार से चर्चा की। इसके अलावा निर्माण कार्य को लेकर भी उन्होंने समीक्षा की। माईग्रेट लेबर एवं अन्य बाहर के अन्य मजदूरों को लेकर भी जानकारी हासिल की जो अपने घर जाना चाहते है। उन्होंने पुलिस अधीक्षक मोहित हांडा, नगर निगम आयुक्त सुमेधा कटारिया से भी लाॅकडाउन के दौरान किए गए कार्यो बारे आवश्यक जानकारी हासिल की। उन्होंने कहा कि जिला के नेशनल अवार्डी, व्यापार मण्डल के चेयरमैन, चिकित्सक, वकील, चार्टिड अकांउटेंट, बुद्विजीवी वर्ग, स्वंयसेवी संगठनों, पूर्व प्रशासनिक अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों, पंचायती राज संस्थाओं के पदाधिकारियों से कोविड-19 को लेकर ग्राउण्ड स्तर पर रिपोर्ट और सुझाव लें। भूजल एवं पेयजल योजना का क्रियान्वयन

https://propertyliquid.com/

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि जिला में प्रत्येक घर को नल से जल जोड़ने का कार्यक्रम शुरू किया जाए। इसके लिए विस्तार से कार्य योजना तैयार करें ताकि हर घर में आसानी से पेयजल की सप्लाई सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने कहा कि यह योजना तीन चरणों में क्रियान्वित की जा रही है। पहले चरण में पाईप लाईन में बढौतरी करना, दूसरे चरण में हर घर को नल से जल तथा तीसरे चरण में स्वच्छ पानी के स़्त्रोत बढाने पर बल दिया जाना है। इसके अलावा भूजल योजना को लेकर भी जिला में कार्य योजना तैयार करें ताकि भूमिगत जलस्तर में सुधार हो सके। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से क्रियान्वित जनकल्याणकारी नीतियों के माध्यम से लोकसभा क्षेत्र के प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्तियों को लाभ मिलना सुनिश्चित करें। 

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने भी की समीक्षा   

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि लाॅकडाउन के दौरान खड़क मंगोली, राजीव कालोनी, इंदिरा कालोनी आदि क्षेत्रों में पेयजल की समस्या बारे जानकारी उनके संज्ञान में आई है। इसलिए अधिकारी इन क्षेत्रों में पेयजल की योजनाएं क्रियान्वित करने के लिए व्यापक स्तर पर कार्यवाई अमल में लांए। उन्होंने कहा कि मौली जागरां, विकास नगर आदि क्षेत्रों सें आने वाली सब्जी एवं फलों की रेहड़ियों को तुरन्त प्रभाव से रोका जाए। क्योंकि अधिकांश रेहड़ी वाले सैक्टर 26 चण्डीगढ की मण्डी से सब्जी लेकर आते हैं। यह क्षेत्र बापूधाम कालोनी से जुड़ा हुआ है। इसलिए अधिक संवेदनशील हो गया है। इनसे संक्रमण फैलने का अंदेशा रहता है। उन्हांेने कहा कि पंचकूला में बाहर से सब्जी बेचने के लिए आने वाले के साथ भी सख्ती से पेश आएं और इनकी स्पेशल चैंिकंग एवं स्वास्थ्य जांच करवाएं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की मोबाईल युनिट लगाई जाए

जो रेहड़ी वालों की स्वास्थ्य जांच का कार्य करती रहे। 

उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने दी विस्तृत जानकारी

उपायुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने बताया कि जिला के विभिन्न शैल्टर होम में 456 प्रवासी मजदूरों को रखा गया था जिनमेें केवल 90 व्यक्ति ही रह गए है। इनमें 26 बिहार, राजस्थान, महाराष्ट्र व पश्चिमी बंगाल आदि राज्यों से सबंध रखते है। इसके अलावा 6 से 7 हजार औद्योगिक क्षेत्रों में कार्य करने वाले मजदूर हैं जो इन दिनों फसल कटाई के समय अपने गांवों में जाना चाहते है। उन्होंने बताया कि लगभग 4 से 5 हजार व्यक्ति हिमाचल के बद्दी मेें कार्य करते थे और कालका, पिंजौर व मंढावाला आदि क्षेत्रों में रहते है। वर्तमान में उनके समक्ष कई दिक्कतें आ रही है। उन्होंने कहा कि निगम क्षेत्र को तीसरी बार सेनीटाईज किया जा रहा है तथा होम बायो मेडिकल वेस्ट का वैज्ञानिक तरीके से निस्पादन करवाया जा रहा है। उन्होंने जिला के नागरिकों को दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में भी विस्तार से अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि जिला में किए जा रहे सर्वे में परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए जानकारी एकत्र की जा रही है। इसलिए जिला के लोेगों को इस सर्वे में लगे हुए अधिकारियों की सहायता करनी चाहिए और पूरी जानकारी देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सर्वे में एकत्र इन आंकडों के आधार पर ही नई जनकल्याणकारी योजनाएं क्रियान्वित की जाएगी। 

बैठक में पुलिस अधीक्षक मोहित हांडा, अतिरिक्त उपायुक्त मनीता मलिक, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी दमन सिंह, जिला राजस्व अधिकारी रामफल कटारिया, एसडीएम धीरज चहल, जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक सुरेन्द्र अरोड़ा, अमित गुप्ता सहित कई अधिकारी मौजूद रहे। 

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!