किसान सम्मान निधि योजना की पंचकूला से राज्य स्तरीय शुरूआत-कृषि मंत्री

हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओ0 पी0 धनखड ने कहा है कि आज से किसानों के खाते में सीधा वितरण किसान सम्मान निधि योजना आरम्भ की गई योजना देश की आजादी के बाद किसान हित की सबसे बड़ी योजना है । यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से आरम्भ की। जिसका लाइव प्रसारण सेक्टर-3 स्थित ताऊ देवी लाल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में बहुउद्देश्यीय स्पोर्ट्स हाल में किया गया।

इस अवसर पर कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओ पी धनखड ने कहा कि देश मे पहली बार खेती व किसान को अलग करके देखा गया है। कृषि उत्पादकता व किसान कल्याण कैसे हो इसके लिये अलग अलग योजनाएं बनाई गई है। फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य हर फसल के लिए 50 प्रतिशत मुनाफे के साथ घोषित किया गया है। 

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के खरीद प्रबंधों की सराहना करते हुए श्री धनखड कहा कि मुख्यमंत्री ने एक एक फसल के दाने की खरीद प्रबंधन किये। हरियाणा में पहली बार 18.25 लाख क्विंटल बाजरा 1950 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीद की गई है जो एक रिर्काड है। उन्होंने बताया कि पिछले चार वर्षों में प्राकृतिक आपदाओं से फसलों के नुकसान की भरपाई तथा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अब तक लगभग 4000 करोड़ वितरित किये

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना से 75 हजार करोड़ रुपये किसानों के खातों में जाएंगे। हरियाणा देश का पहला राज्य है जिसने प्रधानमंत्री  किसान सम्मान निधि योजना 11 लाख 72 हजार 313 किसानों का पंजीकरण कर 9 लाख 81 हजार 897 किसानों का डाटा पीएम किसान एप पर अपलोड किया गया है। इसके लिये कृषि एवं राजस्व एवम आपदा प्रबंधन के अधिकारी व कर्मचारी बधाई के पात्र हैं , जिन्होंने कड़ी मेहनत कर हरियाणा को गौरव दिलवाया है।

किसान सम्मान निधि योजना के प्रतिदिन 17 रुपए किसान को दिए जाने को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा नाकाफी बताने पर श्री धनखड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने एक अच्छी शुरूआत है। उन्होंने कहा कि उन्हें हैरानी है कि राहुल गांधी ने 6000 रुपए को 365 दिनों से भाग कर 17 रुपए का आंकड़ा दिया। कोई ताजुब नहीं होगा कल राहुल गांधी 17 रुपए को घण्टों में तबदील कर प्रतिघण्टा किसान को मिलने वाली राशि का वर्णन न कर दें। श्री धनखड उपस्थित किसानों से पूछा कि 2004 से 2014 तक केन्द्र में कांग्रेस शासनकाल के समय सरकार ने किसानों को 7 रुपए भी दिए थे किसानों ने कहा कभी नहीं। उन्होंने  सबसिडी के नाम पर केवल 47000 करोड रुपए किसानों को दिए थे और 5000 करोड़ रुपए के कर्ज माफ किए थे। इस प्रकार कुल 52 हजार करोड रुपए ही दिए थे जबकि अकेली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में 75000 करोड रुपए एक साल में दिए जाएगें। 

श्री धनखड ने कहा कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के साथ साथ प्रदेश में पिछले चार वर्र्षाे में लगातार कृषि नेतृत्व शिखर सम्मेलनों का आयोजन किया गया है और किसानों को इन मेलों में कृषि व मशीनरी की नई  नई तकनीक की जानकारी प्रदर्शनियां लगाकर दी गई और भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस वर्ष के गन्नौर मेले में किसानों से रूबरू हुए थे। किसानों के लिए यह एक बडी बात है। पहली बार देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान पदम श्री के लिए भी 12 किसानों का चयन हुआ है जिसमें से तीन किसान हरियाणा के है। 

श्री धनखड ने आशा व्यक्त की कल हरियाणा विधानसभा में प्रस्तुत किए जाने वाले बजट में भी किसानों के लिए कुछ न कुछ नया अवश्य होगा। जिस प्रकार केन्द्र सरकार का बजट गांव गरीब व किसान पर केन्द्रीत है उसी प्रकार हरियाणा का बजट भी ऐसा ही होगा। 

समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्य सचिव डी एस ढेसी ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा एक फरवरी को की गई घोषणा को 24 दिन में ही अमलीजामा पहनाने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। इसलिए प्रदेश के किसानों के लिए यह ऐतिहासिक दिन है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के गन्नौर में कृषि लीडरशीप का आयोजन, मेरी फसल का ब्योरा आदि कार्यक्रमों के चलते विभाग के अधिकारियों की टीमों ने इसे इतना जल्द अमलीजामा पहनाया है। इसके लिए कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ जिला के उपायुक्तों की टीम बधाई की पात्र है। जिन्होंने किसानों को यह सौगात दिलाने की दिशा में बेहतर प्रयास कर यह जिम्मेवारी निभाई है।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की योजनाओं को क्रियान्वित करने वाला हरियाणा पहले भी अग्रणीय रहा है और आज प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में किसानों का रिकार्ड पर पीएम किसान पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। इसके साथ पूर्ण रूप से कैरोसीन मुक्त तथा उज्जवला योजना में सभी परिवारों को गैस कनैक्शन का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि जब भी कोई चुनौती पूर्ण कार्य आता है तो हमारा प्रशासनिक तंत्र चुनौती का मुकाबला करके उसे निभाता है।  उन्होंने कहा कि जब से श्री धनखड़ ने कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की जिम्मेवारी सम्भाली है तब से विभाग को एक नई दिशा दी है। वे हमेशा किसान कल्याण के प्रति चिंतित रहते है और नई नई योजनाए लेकर आते रहते है। इस प्रकार श्री धनखड ने विभाग में अद्वितीय कार्य किए है। 

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमति नवराज संधु ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना बारे विस्तृत प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि श्री धनखड बधाई के पात्र हैं जिन्होंने विभाग में एक नई कवायद शुरू की है। किसानों को जोखिम फ्री बनाने, भावान्तर भरपाई जैसी योजनाएं कृषि मंत्री की ही देन है। उन्होंने इस बात से भी अवगत करवाया कि अब तक 11 लाख 72 हजार 313 किसानों का रजिस्ट्रेश किया गया है जिसमें से 981897 किसानों का डाटा अपलोड कर दिया गया है। 

श्री धनखड ने कार्यक्र्रम में जिला के 22 से अधिक किसानों को सम्मान निधि प्रमाण पत्र वितरित किए। उल्लेखनीय है जिले के अब तक 17770 किसानों के आवेदन भरकर पीएम एप पर अपलोड कर दिए गए है। 

इस राज्य स्तरीय कार्यक्रम में पंचकूला के विधायक ज्ञान चन्द गुप्ता,   महानिदेशक अजित बाला जी जोशी, हरियाणा भण्डारण निगम के प्रबंध निदेश डा. आर एस ढिल्लो, उपायुक्त डॉ बलकार सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त उतम सिंह, एसडीएम पंकज सेतिया,  महामंत्री हरेन्द्र मलिक, सहित सभी प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे। 

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply