Department of Indian Theatre celebrated World Theatre Day

उपायुक्त श्री महावीर कौशिक के निर्देशानुसार अवैध खनन के विरूद्ध जिला प्रशासन की मुहिम लगातार जारी

-एसडीएम पंचकूला और एसडीएम कालका ने अवैध खनन में संलिप्त दो-दो डंपरों को किया इंपाउंड

-अवैध खनन के खिलाफ जिला प्रशासन की मुहिम रहेगी जारी-उपायुक्त

For Detailed

पंचकूला, 21 दिसंबर- उपायुक्त श्री महावीर कौशिक के निर्देशानुसार जिला में अवैध खनन की गतिविधियों पर अंकुश लगाने लिए जिला प्रशासन की मुहिम लगातार जारी है। उपायुक्त ने जहां एसडीएम कालका और पंचकूला  को अपने अपने संबंधित क्षेत्रों में समय-समय पर औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिये है वहीं वे स्वयं भी लगातार माईनिंगस स्थलों का दौरा कर रहे हैं।


उपायुक्त ने कहा कि उन्होंने एसडीएम पंचकूला, कालका के साथ साथ जिला माईनिंग अधिकारी को भी स्पष्ट निर्देश दिये हैं कि जिला में कहीं भी अवैध खनन नहीं होना चाहिये। इसके अलावा जिला में जिन किसानों की जमीन पर अवैध खनन गतिविधियां की जा रही हैं, उनकी पैमाइश करने के निर्देश भी दिये गए हैं ताकि ऐसे मामलो में संलिप्त पाए जाने वालों का जुर्माना लगाया जा सके। उन्होंने जमीदारों और किसानों से आहवान किया है कि वे अपनी जमीन पर इस प्रकार की गतिविधियां न होने दें अन्यथा खनन विभाग द्वारा उन पर जुर्माना लगाया जाएगा।

एसडीएम पंचकूला और एसडीएम कालका ने दो-दो डंपरों को इंपाउंड किया
अवैध खनन के खिलाफ मुहिम को आगे बढाते हुए एसडीएम कालका और पंचकूला ने पुलिस व खनन विभाग की संयुक्त टीम के साथ जिला में अलग अलग स्थानों का निरीक्षण किया और मौके से अवैध माईनिंग में संलिप्त कुल 4 डंपरों को इम्पाउंड किया। एसडीएम कालका श्रीमती रूचि सिंह बेदी ने उपमंडल कालका में अवैध खनन की रोकथाम के लिये खनन अधिकारी श्री ओमदत्त शर्मा व फिल्ड स्टाफ के साथ गांव करनपुर और बाढ़गोदाम का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मौके पर गांव करनपुर से डंपर को अवैध खनन में संलिप्त पाये जाने पर पकडा गया। डंपर चालक द्वारा बताया गया कि वह यहां से अवैध खनन करके खनिज मैसर्ज महादेव स्टोन क्रैशर पर ले जाया जा रहा था। इसके उपरांत गांव बाढ़गोदाम में भी मैसेर्ज महाकाली स्टोन क्रेशर का भी निरीक्षण किया गया, जहां स्टोन क्रैशर चलता पाया गया लेकिन मौके पर खनिज की खरीद व बिक्री तथा लाईसेंस से संबंधित दस्तावेज पेश करने वाला कोई भी व्यक्ति मौजूद नहीं था। मौके पर डंपर खनिज से भरा पाया गया, जिसका चालक कोई दस्तावेज पेश नहीं कर सका। दोनों वाहनों को थाना कालका में लेजाकर इंपाउंड किया गया है।
इसी प्रकार एसडीएम पंचकूला श्रीमती ममता शर्मा ने जिला खनन अधिकारी श्री ओमदत्त शर्मा तथा फिल्ड स्टाफ के साथ गांव रामगढ़ में निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मौके पर गांव रामगढ़ चैक पर दो डंपरों में ई रवाना में लिखी गई मात्रा से अधिक गटका भरा पाया गया।  इसके उपरांत दोनों वाहनों को थाना चंडीमंदिर में इंपाउंड किया गया है।

इससे पहले यहां-यहां की गई थी कार्रवाही
इससे पूर्व उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने अवैध खनन के खिलाफ सख्त रूख अपनाते हुए 11 दिसंबर को पुलिस व खनन विभाग की टीम के साथ रायपुरानी में पड़ने वाले विभिन्न खनन स्थलों पर छापेमारी की थी। उपायुक्त ने निरीक्षण के दौरान रायपुररानी स्थित खनन स्थल पर मिट्टी से भरे ट्रक की जाँच की थी और ट्रक चालक द्वारा आवयश्क कागजात न दिखा पाने पर ट्रैक को जब्त कर मौली स्थित पुलिस चैंकी में खड़ा करने के निर्देश दिये थे। उपायुक्त ने रायपुर रानी में अन्य आबंटित खनन स्थलों का भी दौरा कर जांच की थी कि सभी स्थलों पर निर्धारित गहराई तक  ही माइनिंग की जा रही है या नहीं।
एसडीएम कालका रूचि सिंह बेदी, एसीपी कालका व जिला खनन अधिकारी ने 10 दिसंबर गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाही करते हुये देर रात गांव पपलोहा नदी में अवैध खनन में संलिप्त एक डंपर और 5 निजी वाहनों को जब्त करने में सफलता हासिल की थी।
एक अन्य मामले में श्यामटू खनन ब्लाॅक-1 में खनन की शर्तों की अवहेलना करने पर मैसर्ज सटारैक्स मिनरल्ज़ पर 8 लाख 41 हजार 600 रूपए का जुर्माना लगाया गया था। गांव श्यामटू के लोगों द्वारा उपमण्डल स्तरीय सतर्कता समिति को शिकायत दी गई थी कि श्यामटू खनन ब्लाॅक-1 में शर्तों के विरूद्ध खनन गतिविधियां की जा रहीं है। शिकायत का कड़ा संज्ञान लेते हुए हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड पंचकूला, उपण्डल अधिकारी, सिंचाई विभाग, राजस्व विभाग, वन विभाग और पुलिस विभाग के अधिकारियों को मौके का निरीक्षण करने के निर्देश दिये गए थे। निरीक्षण के दौरान यह पाया गया कि कंपनी द्वारा खनन शर्तों के विरूद्ध  तय सीमा से अधिक गहराई तक खुदाई व खनिज का उठान किया गया।

s://propertyliquid.com