29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

उपायुक्त महावीर कौशिक ने गीता जयंती महोत्सव के शुभारंभ अवसर पर रागनी गाकर बांधा समां

– गंगा मईया की महिमा पर आधारित रागनी ने बटोरी दर्शकों की तालियां

For Detailed

पंचकूला, 12 दिसंबर- उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने पंचकूला के सेक्टर 14 स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय में आयोजित जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव के शुभारंभ अवसर पर पंडित लखमी चंद के शिष्य पंडित मांगे राम द्वारा गंगा मईया की महिमा पर आधारित रागिनी प्रस्तुत कर उपस्थित दर्शकों को गंगामई कर दिया।


‘गंगा जी तेरे खेत में- रागनी प्रस्तुत करते हुए श्री कौशिक ने गंगा मईया की महिमा का रागनी क माध्यम से बखान किया, जिसने  दर्शकों की खूब तालियां बटोरी।


उपायुक्त ने बताया कि गंगा मईया की पूरे विश्व में ख्याति है। जैसे हमारी मां है, गाय माता है वैसे ही गंगा हम सब की माता है। सनातन धर्म में गंगा मईया का विशेष महत्व है। उसी महत्व को पदर्शित करने के लिए पंडित मांगे राम द्वारा यह रागनी तैयार की गई थी।


श्री महावीर कौशिक ने अपनी दूसरी रागनी-‘तेरी बीर की जात या मरदां की कहाणी है, जामण-मरण करम का फल या कृष्ण की बाणी है’- के माध्यम से श्री कृष्ण व रूकमणी के मध्य हुए संवाद को दर्शकों के सम्मुख प्रस्तुत किया।


श्री महावीर कौशिक पंचकूला के उपायुक्त की जिम्मेदारियों को भलि-भांति निभाने के साथ-साथ हरियाणा की पारंपरिक विधा को जीवंत रखने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। इससे पूर्व भी श्री महावीर कौशिक कई बड़े मंचों के माध्यम से अपनी प्रतिमा का प्रदर्शन कर चुके हैं।

ps://propertyliquid.com