मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

आजादी के अमृत महोत्सव : स्वच्छता रथ यात्रा गांव-गांव पहुंच कर बता रहा है स्वच्छता का महत्व : उपायुक्त अनीश यादव

– स्वच्छता रथ ने जिला के 100 से अधिक गांवों किया कवर


सिरसा, 20 सितंबर।

For Detailed News-


उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) द्वारा जिला में स्वच्छता रथ यात्रा निकाली जा रही है। यह स्वच्छता रथ जिला के 100 से अधिक गांवों को कवर कर चुका है। सोमवार को स्वच्छता रथ ने जिला के खंड नाथूसरी चौपटा के गांव रंधावा, नेजियाखेड़ा, अलीमोहम्मद, चाढीवाल, ताजियाखेड़ा, शेरपुरा, साहुआला द्वितीय, दड़बा कलां, राजपुरा, कैरांवाली, माखुसरानी, अरनियांवाली, चौबुर्जा, मोडियाखेड़ा आदि में पहुंच कर ग्रामीणों को स्वच्छता का संदेश दिया। जिला में 2 अक्टूबर तक सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह रथ यात्रा निकाली जा रही है और जिला के सभी गांवों को कवर किया जाएगा।


उपायुक्त ने कहा कि स्वच्छता एक अच्छी आदत है जो हम सभी के लिये बहुत जरूरी है। स्वच्छता शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से अच्छा होने का एहसास दिलाती है। स्वच्छता को बनाए रखना सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि जिला में स्वच्छता रथ यात्रा आगामी 2 अक्टूबर तक लोगों को स्वच्छता के संदेश को लोगों तक पहुंचाएगी। इसके दौरान ओडीएफ प्लस ग्राम पंचायतों में श्रमदान (सामुदायिक स्थानों की सफाई, सोखता गड्ढों का निर्माण, कम्पोस्ट पिट का निर्माण, प्लास्टिक कचरे को एकत्रित करना), स्वच्छता जागरूकता यात्रा, पंचायत स्तर पर घर-घर से कचरे एकत्रित करने का अभियान आदि गतिविधियां आयोजित की जाएगी।

https://propertyliquid.com


जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय सिह ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत व स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत स्वच्छता रथ यात्रा ग्राम पंचायत स्तर पर ओडीएफ प्लस जैसे ठोस एवं तरल कचरे का उचित प्रबंधन एवं खुले में शौच मुक्त बनाये रखने के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा वर्कर, एएनएम, स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं तथा गैर सरकारी संस्थाओं के साथ बैठक आयोजित की जाएगी। ग्राम पंचायत स्तर पर अधिक से अधिक पौधारोपण, एक बार प्रयोग किए गये प्लास्टिक को इक_ा करवाना, पॉलिथीन की बजाय जूट व कपड़े के बने थैलों का प्रयोग करने के लिए आमजन को प्रेरित किया जाएगा।