29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

अतिरिक्त उपायुक्त मनीता मलिक सिंगल यूज्ड प्लाॅस्टिक के खिलाफ अभियान चलाने, ट्रैफिक नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने और मतदाता जागरूकता अभियान के प्रति लोगों को उत्साहित करने के लिये सभी संबंधित अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए।

पंचकूला, 26 सितंबर-

अतिरिक्त उपायुक्त मनीता मलिक ने सिंगल यूज्ड प्लाॅस्टिक के खिलाफ अभियान चलाने, ट्रैफिक नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने और मतदाता जागरूकता अभियान के प्रति लोगों को उत्साहित करने के लिये सभी संबंधित अधिकारियों की  बैठक अपने कार्यालय में ली।

उन्होंने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आगामी 2 अक्तूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर हमें सिंगल यूजड प्लाॅस्टिक का प्रयोग बंद करने के प्रति एक नया संकल्प लेना है। पूरी प्रतिबंद्धता के साथ जिला प्रशासन को ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में सिंगल यूज्ड प्लाॅस्टिक के खिलाफ पंचायतों, नगर-निगम व नगरपालिका के पार्षदों के साथ नौजवानों, बुजुर्गों, महिलाओं व बच्चों को सिंगल यूज्ड प्लाॅस्टिक से होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि सिंगल यूज्ड प्लाॅस्टिक न केवल हमारे नदी-नालों, तालाबों के पानी को गंदा करता है बल्कि नालियों व सीवरेज के बहाव को भी अवरूद्ध कर देता है। यह अघुलनशील है। न केवल इससे बीमारियां फैलती है बल्कि यह प्रकृति को कुरूप भी बना देता हैं। 

उन्होंने जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी को निर्देश दिये कि वे गांवों में सभी ग्राम सचिवों के माध्यम से पंचायतों एवं ग्रामीणों को सिंगल यूज्ड प्लाॅस्टिक बंद करने के प्रति उत्साहित करें। गांधी जयंती पर सभी ग्रामीण प्रण करें कि वे अपने गांवों में प्लाॅस्टिक को घुसने नहीं देंगे। सभी ग्रामीण इस दिन अपने अपने घरों से सिंगल यूज्ड प्लाॅस्टिक को हमेशा के लिये निष्कासित कर दें। उन्होंने कहा कि सिंगल यूज्ड प्लाॅस्टिक को घर से निकालने से ही काम नहीं चलेगा। इसके निस्तारण की विधियों को भी सिखाने की बड़ी जरूरत है। 

For Sale

उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को जिला के सभी स्कूलों को प्लाॅस्टिक मुक्त करने, प्लाॅस्टिक को एकत्रित कर, उसका निस्तारण करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि हमें सभी स्कूली बच्चों को सिंगल यूज्ड प्लाॅस्टिक के प्रयोग के प्रति सचेत करना है। उन्होंने जिला परियोजना अधिकारी को निर्देश दिये कि वे जिला के सभी ब्लाॅकों में ब्लाॅक कोर्डिनेटर के माध्यम से सिंगल यूज्ड प्लाॅस्टिक के खिलाफ अभियान में काॅलेजों के विद्यार्थियों एवं समाज सेवकों के साथ समन्वय स्थापित कर अपने-अपने परिवेश को सिंगल यूज्ड प्लाॅस्टिक से मुक्त करें। उन्होंने कहा कि ब्लाॅक काॅर्डिनेटर की भूमिका सिंगल यूज्ड प्लाॅस्टिक के अभियान में सबसे महत्वपूर्ण है। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिये वे जिला में आईएमए एसोसिएशन को सिंगल यूज्ड प्लाॅस्टिक बंद करने के प्रति पत्र जारी करें। उन्होंने नगर निगम व नगरपालिका के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे दुकानदारों को पाॅलिथिन के बैग पूर्णंत बंद करने के प्रति जागरूक करें। पाॅलिथिन के बैग मिलने पर चालान जारी करें। इस अभियान में रैग पिकर्स को भी शामिल करें। मार्केंिटंग बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा पाॅलिथिन को प्रयोग मंडियों में होता हैं। मंडियों में पाॅलिथिन पाये जाने पर चालान किया जाये। 

उन्होंने कहा कि इस अभियान के साथ ही सभी अधिकारी लोगों को मतदान डालने के प्रति जागरूक करें। उन्होंने कहा कि चुनाव लोकतंत्र का पर्व है। आज भारत विश्व के सबसे महत्वपूर्ण देशों में शामिलहै। सभी ताकतवर देश भारत की ताकत का लोहा मानते है और इसकी वजह भारत का लोकतंत्र है। लोकतंत्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव से मजबूत होता हैं और लोकतंत्र की मजबूती के लिये प्रत्येक मत का महत्व हैं। अध्किारी लोगों को मतदान करने के प्रति ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें। 

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही लोगों को ट्रैफिक नियमों के प्रति भी जागरूक करें। सड़क सुरक्षा नियमों के बारे में लोगों को जागरूक करना बहुत जरूरी है। इस अभियान में बच्चों को साथ लेकर चले क्योंकि बच्चे किसी भी अभियान को सफल बनाने में अहम योगदान देते है। स्कूली बच्चों को सड़क सुरक्षा नियमों के बारे में पूरी तरह जानकारी दें ताकि वे अपने आस पास व अपने परिवार के सदस्यों को इन नियमों के बारे में बताये। 

इस अवसर पर डीडीपीओ दमन सिंह, डीओ हरविंद्र सिंह सैनी, जिला योजना अधिकारी सुनील कुमार जाखड़ तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply