*12 फरवरी तक मनाया जाएगा ’’हर घर परिवार सूर्य नमस्कार अभियान’’* 

अतिरिक्त उपायुक्त एवं मुख्य परियोजना अधिकारी श्रीमती मनीता मलिक ने बताया कि मनोहर ज्योति योजना के तहत सोलर होम सिस्टम अनुदान पर उपलब्ध करवाये जा रहे है।

पंचकूला, 16 अगस्त-

अतिरिक्त उपायुक्त एवं मुख्य परियोजना अधिकारी श्रीमती मनीता मलिक ने बताया कि मनोहर ज्योति योजना के तहत सोलर होम सिस्टम अनुदान पर उपलब्ध करवाये जा रहे है। यह सिस्टम लेने के इच्छुक योग्य लाभपात्र हरियाणा सरकार के सरल पोर्टल पर आवेदन कर सकते है। यह सोलर होम सिस्टम पहले आओ पहले पाओ के आधार पर वितरित किये जायेंगे।

उन्होंने बताया कि जिला पंचकूला की बिजली रहित ढाणियों, अनुसूचित जाति के लोगों, गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के साथ साथ जिन लोगों के मकान प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत बनाये गये है, वे इस सोलर के पात्र होंगे। शहरी क्षेत्र में झुग्गियों में रहने वाले लोग, जिनके पास बिजली कनैक्शन नहीं है, महिला प्रधान घर और ग्रामीण घरों की, जो लड़कियां स्कूलों में पढ़ती है, उन्हें भी इस तरह के सिस्टम दिये जायेंगे। उपरोक्त वर्गों में यह सिस्टम वितरित करने के बाद यदि जिला का निर्धारित लक्ष्य पूरा नहीं होता तो ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को भी यह सिस्टम दिये जा सकते है। 

श्रीमती मलिक ने बताया कि सोलर होम सिस्टम के तहत 150 वाट का सोलर पैनल, 12.8 वाॅट और 80 एएच की लिथियन टाईप बैटरी, 6 वाॅट के दो एलईडी बल्ब, 150 वाॅट का सोलर पैनल, 9 वाॅट की एक एलईडी ट्यूबलाईट और 25 वाॅट का एक छत का डीसी सोलर पंखा दिया जायेगा। इस होम सिस्टम की कुल कीमत 22500 रुपये है और यह सिस्टम केवल 7500 रुपये में उपलब्ध करवाया जायेगा। इस सिस्टम पर सरकार द्वारा प्रत्येक लाभार्थी को 15 हजार रुपये का अनुदान दिया जायेगा।

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply