हिसार का नया बस स्टैंड,दिल्ली के आइएसबीटी की तर्ज पर बनेगा

हिसार : 50 साल पुराना हिसार के बस स्टैंड को शहर से बाहर शिफ्ट करने का प्रोसेस शुरू हो चुका है। परिवहन निगम के आदेश के बाद जमीन तलाशने का काम तहसीलदार विनय चौधरी को सौंपा गया है। तहसीलदार एक सप्ताह में नेशनल हाईवे पर बस स्टैंड के लिए जमीन तलाश कर कोई दो से तीन जगह का चयन करेंगे। इसके बाद डीसी की कमेटी में बनी टीम उस जगह का मुआयना करेगी जो तहसीलदार चयन करेंगे। हिसार में दिल्ली के आइएसबीटी से भी बेहतर बस स्टैंड बनाने का दावा किया जा रहा है। हिसार में बनने वाला नया बस स्टैंड मल्टीस्टोरी होगा। इसमें ग्राउंड फ्लोर पर कम दूरी की बसें और ऊपर के फ्लोर पर लंबी दूरी की बसें खड़ी होंगी। यात्री भी इसी हिसाब से बस पकड़ सकेंगे। इसमें यात्रियों के बैठने की पूरी व्यवस्था होगा

लोकल रूटों और कम दूरी की बस वाले यात्री ग्राउंड फ्लोर से बस पकड़ सकेंगे और लंबी दूरी वाले यात्री ऊपरी मंजिल से बस पकड़ सकेंगे। इससे बस स्टैंड पर आने वाली भीड़ दो हिस्सों में बंट जाएगी और अधिक भीड़ नहीं लगेगी। इसके अलावा एस्केलेटर से लेकर लिफ्ट तक की सुविधा पर बस स्टैंड पर मिलेगी। फिल्हाल इस पर पूरी प्लानिंग बन रही है। जमीन चयन होने के बाद हिसार प्रशासन इस तरह के बस स्टैंड बनाने की प्लानिंग करेगा।

बस स्टैंड के लिए नेशनल हाईवे पर सिरसा की तरफ जमीन तलाश की जा रही है। 15 एकड़ में नए बस स्टैंड को बनाने का प्रपोजल है। पुराने बस स्टैंड को सिटी बस स्टैंड में बदल दिया जाएगा। इसके अलावा खाली जगह को अन्य कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। अगर यह प्रस्ताव सिरे चढ़ता है तो शहर को जाम से मुक्ति मिल सकेगी। इसके अलावा परिवहन निगम ने बस स्टैंड के पीछे की दीवार को तोडऩे का प्रपोजल रद कर दिया है। दीवार तोड़कर नया रास्ता निकालने पर करीब 3.58 करोड़ रुपये खर्च होने थे।बस स्टैंड की पीछे की दीवार तोड़कर साउथ बाईपास से मिलने की योजना मौजूदा सरकार के समय बनी थी। मगर कई प्रयासों के बावजूद आज तक यह दीवार नहीं टूट पाई थी। दरअसल बस स्टैंड की पीछे की दीवार को तोड़कर साउथ बाईपास से मिलाने के प्रोजेक्ट पर अब तक करीब साढ़े 4 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं। बस स्टैंड के पीछे से साउथ बाईपास तक 2200 मीटर की सीसी रोड बनाई जा चुकी है। इस पर करीब 4 करोड़ से अधिक खर्च किए जा चुके हैं।

हिसार के नए बस स्टैंड की जमीन खोजने का काम तहसीलदार को सौंप दिया है। एक हफ्ते में वे अपनी रिपोर्ट देंगे। हिसार के बस स्टैंड को दिल्ली के आइएसबीटी से भी बेहतर बनाया जाएगा। यहां मल्टी स्टोरी बस स्टैंड बनेगा जो अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply